Friday , May 10 2024
Breaking News

मंत्री आतिशी का कहना है कि ईडी एक सरकार का राजनीतिक हथियार है

नईदिल्ली

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने  प्रवर्तन निदेशालय पर "राजनीतिक हथियार" बनने का आरोप लगाया और दावा किया कि एजेंसी का दावा है कि बीआरएस नेता के कविता अब समाप्त हो चुकी उत्पाद शुल्क नीति में लाभ के लिए आप नेताओं को 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने में शामिल थीं, जिसे अब खारिज कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि संघीय जांच एजेंसी की कार्रवाई का उद्देश्य दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकना था।
एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि संघीय जांच एजेंसी की कार्रवाई का उद्देश्य दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकना था।

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की एमएलसी बेटी कविता को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एजेंसी ने पिछले हफ्ते उनके हैदराबाद स्थित घर से गिरफ्तार किया था और वह 23 मार्च तक संघीय जांच एजेंसी की हिरासत में हैं।

सोमवार को एक बयान में, ईडी ने दावा किया कि कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया सहित AAP के शीर्ष नेताओं के साथ साजिश रची।

एजेंसी ने कहा, ''इन एहसानों के बदले में वह आप के नेताओं को 100 करोड़ रुपये देने में शामिल थी।''

आरोप को खारिज करते हुए आतिशी ने कहा, ''राजनीतिक दल प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हैं। ईडी ने राजनीतिक प्रेस विज्ञप्ति क्यों जारी की? इसका मतलब यह है कि ईडी एक राजनीतिक हथियार बन गया है. भाजपा केवल एक ही राजनीतिक नेता – अरविंद केजरीवाल – से डरती है। वे उन्हें लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकना चाहते हैं। कल ईडी ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि AAP नेताओं को 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी गई थी। इस दावे को सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए खारिज कर दिया था, ”उसने आरोप लगाया।

एक अन्य संवाददाता सम्मेलन में, उनके कैबिनेट सहयोगी सौरभ भारद्वाज ने भी इसी तरह के विचार व्यक्त किए और कहा कि केजरीवाल द्वारा भाजपा से सवाल पूछने से वे असहज हो जाते हैं।

“हमारे प्रमुख नेता जेल में हैं। वे हमारे शीर्ष नेता को जेल में डालने की कोशिश कर रहे हैं, ”उन्होंने आरोप लगाया। उन्होंने यह भी दोहराया कि उत्पाद शुल्क नीति मामले में अपनी जांच में ईडी द्वारा कोई मनी ट्रेल नहीं पाया गया है और कोई वसूली नहीं की गई है।

एजेंसी ने कहा कि उसने 2022 में मामला दर्ज होने के बाद से देश भर में 245 स्थानों पर तलाशी ली है और आप नेताओं सिसौदिया और संजय सिंह और कुछ शराब व्यवसायियों सहित 15 लोगों को गिरफ्तार किया है।

उसने इस मामले में अब तक कुल छह आरोप पत्र दाखिल किए हैं और 128 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है।

ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आरोप लगाया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने की दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, इस आरोप का AAP ने जोरदार खंडन किया।

बाद में इस नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इसके निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की। बाद में ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया.

About rishi pandit

Check Also

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा- मौजूदा लोकसभा चुनाव में भाजपा सरकार की हार तय है

कानपुर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *