Monday , April 29 2024
Breaking News

आईफोन और आईपैड यूजर्स के लिए सरकार की चेतावनी: यहाँ तक पहुंची है सरकार की संदेश

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने Apple के iPhone और iPad  को लिए चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी 15 मार्च को जारी की गई थी और इसे आप CERT-In की वेबसाइट पर देख सकते हैं. उनकी चेतावनी के अनुसार, Apple iOS और iPadOS में कुछ कमजोरियां पाई गई हैं, जिनका फायदा उठाकर कोई आपका फोन खराब कर सकता है, अपना कोई भी कार्यक्रम चला सकता है, आपकी गुप्त जानकारी चुरा सकता है और सिक्योरिटी भी ब्रेक कर सकता है.

कौन से डिवाइस खतरे में

CERT-In की चेतावनी के अनुसार यह खामी iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPad 5th generation, iPad Pro 9.7-inch और iPad Pro 12.9-inch (फर्स्ट generation वाले) को प्रभावित करती है जिनका iOS version 16.7.6 से पुराना है. साथ ही यह उन iPhones और iPads को भी प्रभावित करती है जिनका iOS या iPadOS version 17.4 से पुराना है.

यह नये iPhones (iPhone XS या उससे बाद वाले मॉडल्स) और iPads (iPad Pro 12.9-inch दूसरी जनरेशन या उससे बाद वाले मॉडल्स, iPad Pro 10.5-inch, iPad Pro 11-inch सभी जनरेशन, iPad Air थर्ड जनरेशन या उससे बाद वाले मॉडल्स, iPad 6th जनरेशन या उससे बाद वाले मॉडल्स और iPad mini 5th जनरेशन या उससे बाद वाले मॉडल्स) को भी प्रभावित करता है.

पाई गईं कई कमजोरियां

CERT-In के अनुसार, Apple के iOS और iPadOS में कई तरह की कमजोरियाँ पाई गई हैं. ये कमजोरियां कई चीजों से जुड़ी हुई हैं, जैसे Bluetooth, फोटो ऐप, सफारी ब्राउजर और ऐसे ही कुछ और चीजें. कुछ कमजोरियां ये हैं कि ऐप्स को सही से परमिशन नहीं मिल पा रही है, कुछ चीजों में प्राइवेसी को लेकर दिक्कत है, और कुछ जगहों पर सिस्टम की मैमोरी भरने का खतरा है. साथ ही, सफारी ब्राउजर के सीक्रेट मोड और सैंडबॉक्स में भी दिक्कतें हैं. इसके अलावा, सिरी और कुछ और फीचर्स को लेकर भी सुरक्षा संबंधी चिंताएं जताई गई हैं.

About rishi pandit

Check Also

इन ट्रिक्स से आपका डिवाइस पूरा दिन चलेगा: बैटरी की आयु बढ़ाने के उपाय

Android स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाना काफी मुश्किल काम है. ऐसे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *