Saturday , June 1 2024
Breaking News
The logo marks the showroom and service center for the US automotive and energy company Tesla in Amsterdam on October 23, 2019. (Photo by JOHN THYS / AFP) (Photo by JOHN THYS/AFP via Getty Images)

Tesla Car : मशहूर इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का अगला ठिकाना हो सकता है गुजरात, ये हैं तैयारियां

Tesla Car:digi desk/BHN/ दुनिया की जानी मानी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला का अगला ठिकाना गुजरात हो सकता है। गुजरात मुख्यमंत्री कार्यालय के आला अधिकारी इस कंपनी के उच्च अधिकारियों के संपर्क में हैं। बेंगलुरु में शोध केंद्र स्थापित करने के बाद टेस्ला गुजरात तमिल नाडु आंध्र प्रदेश सहित कुछ राज्यों में अपने प्लांट के लिए मुफीद जगह की तलाश कर रही है। पिछले कुछ दिनों से लोगों की जुबान पर दुनिया के सबसे बड़े रईस बने एलन मस्क का नाम चर्चा में है। एलन मस्क ही इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मालिक हैं। टाटा, मारुति व हुंडई जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों के बाद अब टेसला भी गुजरात आ सकती है। मुख्यमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा उद्योग एवं खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज दास बताते हैं कि गुजरात सरकार के आला अधिकारी टेस्ला कंपनी के उच्च अधिकारियों के साथ संपर्क में है। कंपनी भारत में अपने प्लांट के लिए जगह की तलाश कर रही है। उनका मानना है कि ऑटोमोबाइल कंपनी के लिए गुजरात सबसे पसंदीदा राज्य है 24 घंटे पानी बिजली के साथ गुजरात में अब सौर ऊर्जा तथा पवन ऊर्जा के भी पर्याप्त स्रोत हैं। गुजरात हवाई, जल तथा सडक मार्ग से परिवहन के लिहाज से भी उपयुक्‍त जगह है। गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला भारत में आगामी 2 साल में अपने कुछ मॉडल लॉन्च करने वाली है। कंपनी का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल-3 तथा प्रीमियम एस प्रीमियम एक्स 2022 के पहले भारत में लॉन्च किए जा सकते हैं। टेस्ला कंपनी भारत में महाराष्ट्र तमिल नाडु आंध्र प्रदेश कर्नाटक तथा कुछ अन्य राज्यों में भी अपने नए प्लांट के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में नंदीग्राम में टाटा ऑटोमोबाइल की सबसे सस्ती कार नैनो के प्लांट को लेकर हुए विवाद के बाद टाटा मोटर्स ने अपना प्लांट गुजरात के साणंद में शिफ्ट कर लिया था। गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री ( प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने) टाटा मोटर्स के अध्यक्ष रतन टाटा को तब फोन पर एक एसएमएस किया था “वेलकम”! इस एक मैसेज में टाटा का मन पूरी तरह बदल दिया और वे तुरंत गुजरात आने को तैयार हो गए थे।

About rishi pandit

Check Also

मुकेश अंबानी का बड़ा प्लान, Blinkit, Zepto को मिलेगी टक्कर, 30 मिनट में डिलीवर होगा सामान

मुंबई Quick Commerce स्पेस तेजी से पॉपुलर हो रहा है. इस मार्केट में कई ब्रांड्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *