Thursday , May 9 2024
Breaking News

शेफील्ड शील्ड फाइनल के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेंगे मैथ्यू वेड

होबार्ट
पूर्व टेस्ट विकेटकीपर मैथ्यू वेड तस्मानिया के लिए शेफील्ड शील्ड फाइनल खेलने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। 36 वर्षीय वेड ने घोषणा की है कि पर्थ में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाला खिताबी निर्णायक मैच उनका 166वां और अंतिम प्रथम श्रेणी मैच होगा।

वेड ने शेफ़ील्ड शील्ड फाइनल के लिए उपलब्ध होने के लिए आईपीएल में अपने आगमन में देरी करने का विकल्प चुना। वह सफेद गेंद वाला क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और जून में उनके टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम का हिस्सा होने की संभावना है। होबार्ट में जन्मे वेड ने विक्टोरिया के साथ चार शील्ड खिताब जीते हैं, जिनमें से दो कप्तान के रूप में शामिल हैं।

वेड ने होबार्ट में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, सबसे पहले, मैं अपने परिवार, अपनी पत्नी जूलिया और बच्चों विंटर, गोल्डी और ड्यूक को उन बलिदानों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं जो उन्होंने मेरे करियर के दौरान दिए हैं, क्योंकि मैंने एक रेड बॉल क्रिकेटर के रूप में ऑस्ट्रेलिया और दुनिया की यात्रा की। मैंने लंबे प्रारूप के खेल से मिलने वाली चुनौतियों का पूरा आनंद लिया है, और हालांकि मैं सफेद गेंद वाला क्रिकेट खेलना जारी रखूंगा, अपने देश के लिए खेलते समय बैगी ग्रीन पहनना मेरे करियर का मुख्य आकर्षण बना हुआ है।

उन्होंने कहा, मैं अपने पूरे करियर के दौरान अपनी टीम के सभी साथियों का आभारी हूं, साथ ही मुझे एक प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के रूप में विकसित होने के लिए आधार प्रदान करने के लिए क्रिकेट विक्टोरिया और मेरे घर में एक क्रिकेटर के रूप में मेरा करियर खत्म करने में मेरा समर्थन करने के लिए क्रिकेट तस्मानिया का आभारी हूं।

उन्होंने 2017-18 एशेज श्रृंखला के लिए अपने साथी तस्मानियाई टिम पेन से अपना टेस्ट विकेटकीपिंग स्थान खो दिया, लेकिन 2019 में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी वापसी हुई, जहां उन्होंने श्रृंखला में दो शतक बनाए। उन्होंने भारत के खिलाफ 2020-21 श्रृंखला में कुछ समय के लिए ऑस्ट्रेलिया के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत की। शील्ड फाइनल से पहले, उन्होंने 2007 में शुरू हुए प्रथम श्रेणी करियर में 40.81 की औसत से 9183 रन बनाए और 463 शिकार किए।

वेड ने कहा, लाल गेंद क्रिकेट हमेशा से मेरा नंबर एक और पसंदीदा प्रारूप रहा है। जो मैं मिस करने जा रहा हूं वह प्रथम श्रेणी के खेल में चार दिनों तक कड़ी मेहनत करने और अपने साथियों के साथ बीयर पीने के बाद बैठना है। मैंने दुनिया भर में फ्रेंचाइज़ी लीग खेली हैं और आपको वह एहसास नहीं मिलता है।

तस्मानिया के कोच जेफ वॉन ने कहा, मैथ्यू ने लाल गेंद क्रिकेट में तस्मानिया और ऑस्ट्रेलिया के लिए जो कुछ भी किया है, उसके लिए मैं व्यक्तिगत रूप से उन्हें धन्यवाद और बधाई देना चाहता हूं, वह हमेशा पेशेवर थे, और प्रतियोगिता से कभी पीछे नहीं हटे।

उन्होंने कहा, हालाँकि हमारी शील्ड टीम के साथ उनका करियर ख़त्म हो रहा है, हम आने वाले वर्षों में टाइगर्स के लिए और पर्पल बॉल क्रिकेट में हरिकेन्स के लिए खेलते हुए उन्हें अभी भी हमारे ग्रुप में देखना चाहते हैं।

वेड ने 2012 से 2021 तक के करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए 36 टेस्ट खेले हैं और और 63 पारियों में 29.87 की औसत और 50.36 की स्ट्राइक रेट से 1613 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 117 रन है।

 

About rishi pandit

Check Also

पैट कमिंस ने जिस खिलाड़ी का नाम लिया है, वह बल्लेबाज नहीं, बल्कि गेंदबाज है जसप्रीत बुमराह

नई दिल्ली सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर रहे ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टन पैट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *