Saturday , May 4 2024
Breaking News

Narendra Chanchal: आवाज चली गई थी, इसके बाद ही नरेंद्र चंचल ने गाया था ‘बॉबी’ का यह फेमस गाना

Narendra Chanchal passd away:digi desk/BHN/ मशहूर भजन गायक नरेंद्र चंचल का निधन हो गया है। वे बीते तीन माह से बीमार चल रहे थे और दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। 80 साल की उम्र में उन्होंने आखिरी सांस ली। जानकारी के मुताबिक, Narendra Chanchal ने दिल्ली के अपोलो अस्पताल में शुक्रवार दिन में करीब 12.15 बजे अंतिम सांस ली। नरेंद्र चंचल का ‘चलो बुलावा आया है’ गीत बहुत चर्चित हुआ था। Narendra Chanchal ने भजनों के साथ ही हिन्दी फिल्मों में भी गीत गाए हैं। पंजाब समेत समूचे उत्तर भारत में उनकी ख्याति रही। भजन संध्या और जागरण को उन्होंने एक नई दिशा दी।

अमृतसर के शक्ति नगर चौक में जन्म लेने वाले Narendra Chanchal ने मां की भेंटे गाकर अपना करियर शुरू किया था तथा मां की भेंट के साथ ही फिल्म इंडस्ट्री में भी अपनी गायकी का लोहा मनवाया। 16 अक्टूबर 1940 में जन्मे नरेंद्र चंचल अमृतसर की पावन धरती स्थित शक्ति चौक में चेतराम खरबंदा तथा माता कलाशवती के घर पैदा हुए थे बचपन से ही उनको भजन गाने का शौक था गलियों मोहल्लों मंदिरों में वह बचपन में ही मां की भेंटे गाकर नाम कमा चुके थे। नरेंद्र चंचल के बारे में कहा जाता है कि वे बचपन में अपनी मां कैलाशवती के मुंह से माता के भजन सुना करते थे। इसी से उनमें संगीत के प्रति रुचि जगी। वहीं उनका नाम चंचल पढ़ने के पीछे भी एक कहानी बताई जाती है। कहा जाता है कि वे बचपन में बहुत शरारती थे और पढ़ाई-लिखाई में मन नहीं लगता था। उसी समय एक शिक्षका ने चंचल नाम दिया था और आगे चलकर नरेंद्र सिंह चंचल नाम पड़ गया। Narendra Chanchal की पहली गुरु उनकी मां थी, बाद में उन्होंने प्रेम त्रिखा से संगीत का ज्ञान लिया। इसके बाद ही वे भजन गाने लगे थे।

राजकपूर ने ‘बॉबी’ में दिया था ब्रेक

राजकपूर ने फिल्म ‘बॉबी’ में Narendra Chanchal को ब्रेक दिया था। इसी फिल्म में उन्होंने प्रसिद्ध गाना ‘बेशक मंदिर मस्जिद जोड़ो’ गाया था। यह फिल्म 1973 में रिलीज हुई थी। यह भी कम रोचक नहीं है कि यह गाना गाने से पहले कुछ समय के लिए उनकी आवाज चली गई थी। जब आवाज आ गई यानी गला ठीक हो गया तो वे राज कपूर से मिले और यह प्रसिद्ध गाना गाया।

 

About rishi pandit

Check Also

10 गुना बढ़ेंगे हिंद महासागर में ‘Hot Days’, मालदीव समेत 40 देशों के लिए बढ़ रहा खतरा

नईदिल्ली हिंद महासागर लगातार तेजी से गर्म हो रहा है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *