Saturday , September 21 2024
Breaking News

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 49 लाख पार, 25 सितंबर से फिर लॉक डाउन की तैयारी!

नईदिल्ली.देश में कोरोना महामारी रोज नया रिकॉर्ड बना रही है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश बन गया है। इस बीच, सोशल मीडिया पर चर्चा है कि क्या केंद्र सरकार आगामी 25 सितंबर से एक बार फिर राष्ट्र व्यापी लॉकडाउन का ऐलान करने जा रही है? इसके पीछे बेकाबू हो तो कोरोना केसों का हवाला दिया जा रहा है। यह दावा नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) की ओर से जारी कथित चिट्ठी के हवाले से किया गया। मैसेज वायरल होने के बाद पीआईबी ने इसका FACT CHECK किया यानी सच्चाई पता लगाने की कोशिश की। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने पाया कि एनडीएमम की उक्त पत्र फर्जी है। पीआईबी ने अपने ट्वीट में लिखा, यह लेटर फेक है। एनडीएमए ने फिर से लॉकडाउन लागू करने के लिए कोई आदेश जारी नहीं किया है।

देश में कोरोना मरीज 49 लाख पार

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा 49 लाख पार हो गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में देशभर में 83,809 नए केस सामने आए हैं, वहीं 1,054 मरीजों ने जान गंवाई है। इस तरह कुल मरीजों का आंकड़ा 49,30,237 पार हो गया है। अभी 9,90,061 मरीजों का देश के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 38,59,400 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि मृतकों का आंकड़ा 80,776 पहुंच गया है

तो क्या पत्र फर्जी..?

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (एनडीएमए) के नाम से जारी लेटर में कहा गया कि इस बार लॉकडाउन 48 दिनों का होगा और पहले से अधिक सख्त होगा। केंद्र सरकार जल्द गाइडलाइन जारी करेगी, जिसमें बताया जाएगा कि क्या खुला रहेगा और क्या बंद। वायरस मैसेज के मुताबिक, सरकार ने अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए कुछ छूट दी, लेकिन इसका उल्टा असर देखने को मिला, क्योंकि कोरोना तेजी से फैसला ने लगा। यह भी देखने में आया कि लोग मास्क लगाने और फिजिकल डिस्टेंगिंस का पालन करने में कोताही बरत रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

समुद्र में जंग के लिए ऑपरेशनल हुआ स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत

नई दिल्ली  आख़िरकार लम्बे इन्तजार के बाद भारत का पहला स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *