Saturday , May 11 2024
Breaking News

पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना के तहत बैंक अकाउंट में मोदी सरकार भेजेगी ₹78000 की सब्सिडी

नई दिल्ली
केंद्र सरकार की ओर से आम लोगों के लिए कई ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं जिसमें लाभार्थी को सब्सिडी मिलती है। ऐसी ही एक योजना पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली है। योजना के जरिए 1 करोड़ घर के छत पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य है। इससे लाभार्थी को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी, जिससे सालाना 18 हजार रुपये बचत का अनुमान है। योजना के तहत लाभार्थी को सरकार अलग-अलग कैटेगरी में 78,000 रुपये तक की सब्सिडी देती है। सब्सिडी लेने के लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना भर काफी नहीं है। इसके लिए विस्तृत प्रोसेस है। आइए इस प्रोसेस को समझ लेते हैं।

कैसे करें अप्लाई
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद जो पेज खुलेगा, वहां अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर का चयन करना है। इसके बाद आपको अपने राज्य, बिजली वितरण कंपनी, बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल का चयन करना होगा।  इसके बाद जब आगे बढ़ेंगे तो नया पेज खुलेगा उस पर कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर एंटर कर लॉगिन करना होगा। यहां एक फॉर्म होगा, जिसमें दिए गए गाइडलाइन के तहत रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें। अप्लाई करने के बाद फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करना होगा। अप्रूवल मिलने के बाद अपने DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से पैनल इंस्टॉल करा सकते हैं।

इंस्टॉलेशन के बाद सर्टिफिकेट है जरूरी
सोलर पैनल इंस्टॉलेशन होने के बाद आपको डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए अप्लाई करना होगा। नेट मीटर इंस्टॉल और DISCOM की ओर से जांच-पड़ताल के बाद आपको पोर्टल से कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिल जाएगा। कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिलते आपको पोर्टल पर कैंसिल चेक और बैंक अकाउंट की डिटेल सब्मिट करनी होगी।

30 दिन में सब्सिडी
यह डिटेल सब्मिट होने के 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट में सब्सिडी के पैसे आ जाएंगे। बता दें कि योजना के तहत 1 किलोवाट क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए 30,000 रुपये, 2 किलोवाट क्षमता वाले पैनल के लिए 60,000 रुपये और 3 किलोवाट या उससे अधिक वाले पैनल के लिए 78,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर सर्राफा बाजार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *