Saturday , May 18 2024
Breaking News

सूजी का झटपट हेल्दी और आसान नाश्ता

सूजी और दही से बने अप्पे खाने में टेस्टी तो होते ही हैं साथ ही ये हेल्दी भी होते हैं। इसमें कम घी-तेल का इस्तेमाल होता है ऐसे में ये वेट लॉस कर रहे लोगों के लिए भी अच्छा है। सबसे अच्छी बात ये है कि इसे बनाने के लिए ज्यादा तामझाम करने की जरूरत नहीं होती, ये कम समय में फटाफट तैयार हो जाते हैं। इसे सुबह के नाश्ते या फिर शाम के स्नैक्स के साथ सर्व किया जा सकता है।

अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई और जीरा डालकर चटकने तक भून लें. इसके बाद कड़ाही में अदरक पेस्ट और लहसुन पेस्ट डालकर करछी से चलाते हुए भूनें. फिर बारीक कटी हरी मिर्च डालें और प्याज को बारीक काटकर डाल दें. अब प्याज को तब तक भूनें जब तक कि उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए.

इसके बाद इसमें बारीक कटी शिमला मिर्च और कटी गाडर डालकर चलाते हुए पकाएं. कुछ देर बाद कटे हुए टमाटर डालें और सारी सामग्रियों को तब तक भूनें जब तक कि वे अच्छी तरह से नरम न हो जाएं. आंच तेज कर सब्जियों को 2 मिनट तक पका लें. सब्जियां नरम होने के बाद उसमें हल्दी, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक मिक्स कर 1 मिनट तक और पकाएं. फिर गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने दें.

सब्जियों का मिश्रण ठंडा होने के बाद उन्हें सूजी के बेटर में डालकर अच्छे से मिलाएं. अब थोड़ा सा साबुत जीरा, स्वादानुसार नमक और कटा हरा धनिया डालकर मिक्स कर दें. अब अप्पे बनाने का पॉट लें और उसके सारे खानों में थोड़ा सा तेल और राई के दाने डालें. इसके बाद अप्पे के बैटर को सभी खानों में भर दें और और पॉट को बंद कर उन्हें 2-3 मिनट तक पकाएं. फिर ढक्कन खोलकर अप्पे पलट दें और दोबारा 2-3 मिनट तक दूसरी ओर से पकाएं. टेस्टी सूजी अप्पे बनकर तैयार हैं. इन्हें नाश्ते में चटनी या सॉस के साथ सर्व करें.

यहां देखें अप्पे बनाने की रेसिपी

कैसे बनाएं सूजी के अप्पे

सामग्री

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए सूजी, दही, खाना सोडा, प्याज, राई, कढ़ी पत्ता, हरा धनिया, घी और तेल।

कैसे बनाएं

अप्पे बनाने के लिए आप सबसे पहले दही और सूजी को अच्छे से मिक्स करें। इस मिक्सचर को कुछ देर रख दें ताकी ये अच्छे से फूल जाएं। जब तक प्याज को बारीक काट लें। अब एक पैन में तड़का तैयार करें। इसके लिए पैन में तेल गर्म करें। फिर गर्म तेल में राई चटकाएं। अब इसमें कढ़ी पत्ता और प्याज डालें और थोड़ा पकाएं। आंच बंद करें और फिर इस तड़का को सूजी-दही के घोल में डाल दें। अब अप्पे बनाने के लिए अप्पे पैन को गर्म करें। तब तक एक छोटे बर्तन में थोड़ा सा सूजी का घोल लें। और इसमें पानी मिक्स करके इसकी कंसीस्टेंसी इडली फैन के जैसी करें। फिर इसमें नमक और खाना सोडा डालें और अच्छे से मिक्स करें।

अप्पे स्टैंड में घी डालें और फिर घोल डाल दें। अब इसे ढक दें और मध्यम आंच पर पकने दें। ये 2 से 3 मिनट में पक जाते हैं। फिर इसे पलट दें और दूसरी तरफ से सिकने दें। बनने के बाद हरी चटनी के साथ सर्व करें। अगर आप चटपटा खाना चाहते हैं तो आप इसमें हरी मिर्च काट कर डाल सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

लंच में बनाएं ये टेस्टी टमाटर पुलाव

  सामग्री :     4 कप बासमती चावल     4 बड़े चम्मच तेल     3 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *