Sunday , April 28 2024
Breaking News

Bharat Jodo Nyay Yatra: MP में बोले राहुल गांधी- देश का एक्सरे होगा जाति आधारित गणना

  1. एमपी में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान फिर छेड़ा जाति आधारित गणना का मुद्दा
  2. बोले- किसके पास कितना धन और किस वर्ग के पास रोजगार, सब साफ हो जाएगा
  3. शिवपुरी, गुना, राघौगढ़, ब्यावरा में किया रोड शो, भाटखेड़ी में किसानों से संवाद

Madhya pradesh bhopal bharat jodo nyay yatra rahul gandhi said in madhya pradesh caste based calculation will be x ray of country: digi desk/BHN/ब्यावरा/ लोकसभा चुनाव से पहले निकाली जा रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा लेकर मध्य प्रदेश पहुंचे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को फिर जाति आधारित गणना का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, जिस तरह चोट का पता लगाने के लिए एक्सरे होता है, उसी तरह जाति आधारित गणना कराने से यह पता चल जाएगा कि किस वर्ग की क्या स्थिति है। बोले- हम जन सहयोग से जाति आधारित गणना कराकर रहेंगे। यह बात राहुल गांधी ने सोमवार को शिवपुरी, गुना, राघौगढ़ और ब्यावरा में रोड शो करते हुए वाहन से ही आमजन को संबोधित करते हुए कही। देर शाम भाटखेड़ी में किसानों से संवाद कर उनकी समस्याएं जानीं।

राहुल ने सोमवार को शिवपुरी से यात्रा की शुरुआत की और देर शाम ब्यावरा के भाटखेड़ी पहुंचे, जहां किसानों से संवाद किया। शिवपुरी के माधवचौक पर आमजन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अंबानी और अदाणी को यह कहकर घेरा कि देश के संसाधनों पर देश के 20-22 लोगों का ही कब्जा है। मोदी जी इन्हें ही सबकुछ दे रहे हैं। इनका 16 लाख करोड़ रुपये का ऋण माफ कर दिया पर किसानों का नहीं किया। बोले- अग्निवीर योजना युवाओं के साथ सबसे बड़ा छलावा है।

बड़े वर्ग के साथ अन्याय हो रहा है इसलिए यात्रा में न्याय शब्द जोड़ा

राहुल गांधी गुना के बाद राघौगढ़ पहुंचे। करीब ढाई किलोमीटर लंबा रोड शो करने के बाद कहा कि यात्रा में न्याय शब्द इसलिए जोडा, क्योंकि अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, युवा, महिला और मजदूरों के साथ अन्याय हो रहा है। 90 प्रतिशत आबादी के पास कुछ नहीं है। बड़े उद्योगपतियों, बड़े अधिकारियों की सूची निकाल लो तो पता चलेगा कि 90 प्रतिशत की भागीदारी कितनी है।

संवाद कर समझाया क्यों जरूरी है देश का एक्सरे

राहुल गांधी ने ब्यावरा में सभा में उपस्थित एक युवक को अपने पास बुलाया और नाम पूछा तो उसने बताया- शैलेंद्र नागर। राहुल ने पूछा कि आपको बैंक ने ऋण दिया तो उन्होंने कहा नहीं। सड़क बनाने वालों की सूची को देखें तो उसमें भी दलित, आदिवासी और पिछड़ों के नाम भी नहीं मिलेंगे। शैलेंद्र ने पूछा कि तो फिर पिछड़े वर्ग की भागीदारी कैसे बढ़ेगी?

इसके उत्तर में राहुल ने कहा कि चोट लगने पर एक्सरे कराना पड़ता है तो मैं भी यही कह रहा हूं कि हिंदुस्तान का एक्सरे करा लेते हैं ताकि देश में सबको पता लग जाए कि नागर जी के पास कितना और अंबानी-अदाणी के पास कितना धन है। किस वर्ग के पास कितना रोजगार है।

कमल नाथ की अनुपस्थिति के बारे में पूछा

सोमवार को राहुल गांधी के यात्रा में यात्रा के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी आदि रहे, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार शामिल नहीं हुए। इस पर राहुल गांधी ने उनकी अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने जानकारी दी कि कमल नाथ की बहन का आपरेशन हुआ, जिसमें वह व्यस्त हैं। उमंग सिंघार बदनावर में यात्रा की तैयारियों में व्यस्त बताए गए।

About rishi pandit

Check Also

मायावती आज रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मुरैना  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *