Thursday , May 16 2024
Breaking News

पालतू पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा के कोई लक्षण नहीं, सिर्फ अमिलिया में मृत कौवे में बर्ड फ्लू की पुष्टि

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ सतना जिले के विकासखंड रामनगर के ग्राम अमिलिया में एक मृत कौव्वे में जांच उपरांत एवियन इन्फ्लूएंजा एन 5 एन 8 की पुष्टि पाये जाने के अलावा जिले में कहीं भी मुर्गा-मुर्गी अथवा पालतू पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि नहीं हुई है। इस आशय की जानकारी सोमवार को कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में संपन्न पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा रोग नियंत्रण एवं शमन संबंधी बैठक में दी गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋजु बाफना, अपर कलेक्टर विमलेश सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके अवधिया, उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ राजेश कुमार मिश्रा सहित सभी एसडीएम और विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने बताया कि अमिलिया गांव में मृत कौव्वे में पाये गये वर्ड फ्लू में नया स्ट्रेन एन 5 एन 8 इन्फ्लूएंजा पाया गया है। इसके अलावा जिले में कहीं भी किसी पोल्ट्री फार्म या पालतू पशुओं में वर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाये गये है। नये स्ट्रेन से मनुष्यों पर पड़ने वाले किसी भी प्रकार के प्रभाव पूरे प्रदेश में सामने नहीं आये हैं। सभी पोल्ट्री फार्म संचालक और पालतू पक्षियों को रखने वाले पालको को सूचित किया गया है कि उनके यहां यदि कहीं अप्रत्याशित रूप से पक्षियों की मृत्यु होती है तो उसकी तत्काल सूचना जिला प्रशासन और पशु चिकित्सा विभाग को दें। उन्हें यह भी समझाईस दी गई है कि मृत पक्षियों को हांथ नहीं लगायें और न ही उन्हें छुयें। मृत पक्षियों को 5 फुट गहरे गड्ढे में चूना और नमक मिलाकर दफन करें और उनका निष्पादन करें। कलेक्टर ने सभी एसडीएम और जनपद के सीईओ को कहा है कि मृत पक्षियों के निष्पादन की कार्यवाही स्थानीय स्तर पर ग्राम पंचायत अथवा नगरीय निकाय से करायें।

उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ राजेश कुमार मिश्रा ने बताया कि जिले में पक्षियों के मरने की सूचना पर उनके सैंपल जांच के लिये भेजे गये थे। जिनमें से केवल जंगली पक्षियों में एक कौव्वे में एवियन इन्फ्लूएंजा एन 5 एन 8 की पुष्टि पाई गई है। शेष कौव्वा, महोका एवं मुर्गियों के सैंपल में किसी भी प्रकार की इन्फ्लूएंजा के लक्षण और पुष्टि नही पाई गई। उन्होने बताया कि कौव्वे में इन्फ्लूएंजा की पुष्टि होने पर जिले को वाइल्ड पक्षी के लिये आउटब्रेक घोषित किया गया है। राज्य शासन द्वारा वर्ड फ्लू के एक्शन प्लान के अनुसार पंचायत एवं नगरीय संस्थायें मृत पक्षी के शव का निष्पादन करेंगें। मृत पक्षी का शव निष्पादन रहवासी कॉलोनी या किसी जल स्त्रोत से दूर किया जायेगा। मृत पक्षी पाये जाने के स्थल और शव निष्पादन के समय 4 प्रतिशत फारमेलिन या सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव कर डिसइंफेक्शन किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *