Sunday , May 12 2024
Breaking News

Weather Forecast: दिल्ली, बिहार, एमपी समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, कश्मीर में रिकार्ड तोड़ सर्दी

Weather Forecast todayUpdate:digi desk/BHN/ पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. हिमालय की पहाड़ियों और गंगा के मैदानी भागों में मौसम के तेवर तल्ख हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे रहने की बात कही है. वहीं, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में बारिश की आशंका है.

मध्य प्रदेश के हाल बेहाल, गलन से ठिठुरा विंध्य

उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं ने समूचे मध्य प्रदेश को कंपकंपा क्र रख दिया है. रविवार की रात इस मौसम की सबसे सर्द रात रही. विंध्य के पहाड़ी इलाकों में कई जगह पारा ४ डिग्री से नीचे पहुंच गया. अमरकंटक में कई जगह ओस की बूंदें बर्फ में तब्दील हो गईं. सतना, रीवा,सिंगरोली, शहडोल, कटनी,उमरिया,क्षेत्रों में लोगों को हाड कंपाने वाली सर्दी का सामना करना पड़ रहा है.मौसम विभाग के अनुसार क्षेत्र के लोगों को फिलहाल कड़कड़ाती ठंड से रहत मिलने की उम्मीद नहीं है. विभाग ने बताया की तापमान में उतार चढ़ाव अभी कुछ दिनों तक जारी रहेगा.

अगले पांच दिन तक ठंड से राहत नहीं

मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत ने बताया कि अगले पांच दिनों तक ठंड से राहत मिलने की संभावना नहीं है. घने कोहरे के साथ-साथ लोगों को कड़ाके की ठंड का भी सामना करना पड़ेगा. एक सप्ताह से तापमान में कमी आने का सिलसिला जारी है.

जम्मू-कश्मीर में टूटा 30 साल का रिकार्ड

कश्मीर में मौसम का सितम जारी है. डल लेक पूरी तरह जम चुकी है. तापमान सून्य से 7 डिग्री नीचे आ गया है. रविवार को तापमान माइनस 8 डिग्री दर्ज किया गया. जो बीते 30 सालों में सबसे न्यूनतम तापमान में.

उत्तर भारत में और तल्ख होगा मौसम का मिजाज

उत्तर भारत में और तल्ख होगा मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने कहा है कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर भारत में ठंड में और इजाफा हो सकता है. विभाग ने घना कोहरा छाने की भी उम्मीद जताई है.

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी

पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने और शीतलहर के कारण पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. ठंड के कारण दिल्ली से लेकर पंजाब तक घना कोहरा जम रहा है. जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जम्मू कश्मीर में भी लगातार ठंड बढ़ रही है, लद्दाख में तापमान माइनस 30 डिग्री पहुंच गया है.

ठंड और कोहरे के कारण जीना मुहाल

बिहार में भी ठंड और कोहरे के कारण जीना मुहाल हो गया है. मुजफ्फरपुर में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने से विजिबिलिटी बहुत कम रही.

हल्की बारिश की संभावना 

स्काइमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में दक्षिणी भारत के तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा होगी.

घना कोहरा छाये रहेगा

स्काइमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहेगा. घने कोहरे के कारण रेल और हवाई यातायात प्रभावित हो सकता है.

शीत लहर का कहर जारी

उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में रविवार को भी कड़ाके की ठंड जारी रही. जहां कुछ स्थानों पर रात का तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. साथ ही कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. आईएमडी के मुताबिक,दिल्ली में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस मापा गया, लेकिन अगले दो दिनों में हवा की दिशा बदलने के साथ इसके बढ़ने का अनुमान है. दिल्ली में सोमवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहेगा और हल्की बारिश का भी अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के कई हिस्‍सों में सर्दी व कोहरे का क्रम अभी जारी रहेगा.

कश्मीर घाटी में शीतलहर का प्रकोप जारी

कश्मीर घाटी में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि के बाद भी रविवार को शीतलहर का प्रकोप जारी रहा. मौसम विभाग के अनुसार, 22 जनवरी के बाद कुछ दिन के लिये पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर को प्रभावित कर सकता है, जिससे केन्द्र शासित प्रदेश में बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में रात के तापमान में थोड़ी वृद्धि हुई लेकिन यह जमाव बिंदू से कई डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

 

About rishi pandit

Check Also

संदेशखाली पर वायरल वीडियो से BJP पर फिर लटकी तलवार, प्रदर्शन के लिए 70 महिलाओं को पैसे देने का दावा

संदेशखाली/कोलकाता. पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं के कथित उत्पीड़न का मामला चर्चा में है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *