Tuesday , May 14 2024
Breaking News

स्कूल-कालेज में शिक्षक बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी, शिक्षकों की भर्ती की तैयारियां तेज

रायपुर
स्कूल-कालेज में शिक्षक बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार स्कूलों में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती करने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) आयोजित करने जा रही है। यह परीक्षा जून के दूसरे पखवाड़े में संभावित है। वहीं कालेजों में शिक्षकों की पात्रता के लिए राज्य पात्रता परीक्षा (सेट) सात जुलाई 2024 को संभावित है। युवाओं की मांग पर स्कूल व उच्च शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विभागों को निर्देश जारी कर दिया है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के संचालक राजेंद्र कटारा ने बताया कि टीईटी कराने का प्रस्ताव व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) को प्रस्ताव भेज दिया है। व्यापमं संभवत: जून में परीक्षा लेगा। प्रदेश में अभी तक 2011, 2014, 2016, 2017, 2019 और 2023 में टीईटी की परीक्षा हो चुकी है। एक बार परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद इसकी वैधता आजीवन रहेगी।

इतने पदों पर होगी भर्ती
स्कूलों में 33 हजार से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी। इनमें व्याख्याता के 2,524 पद, शिक्षक 8,194 पद और सहायक शिक्षकों के 22, 341 पद शामिल हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सेंट्रल लाइब्रेरी शंकर रायपुर को अपग्रेड करते हुए 18 नवीन पदों के सृजन के लिए बजट में एक करोड़ रुपये का प्रविधान रखा गया है।

अब तक पांच बार हो चुकी है सेट
कालेजों में शिक्षकों की पात्रता के लिए होने वाली सेट परीक्षा करीब पांच साल से नहीं हुई है। प्रदेश में पहली बार 2006 में सेट आयोजित हुई थी। इसके बाद 2013, 2017, 2018 और 2019 में यह परीक्षा आयोजित की गई थी। यूजीसी के अनुसार प्रदेश में हर साल सेट का आयोजन होना चाहिए। उच्च शिक्षा सचिव आर. प्रसन्ना ने कहा कि सेट परीक्षा का प्रस्ताव व्यापमं को दे दिया है।

ज्यादा से ज्यादा युवाओं को मिलेगा मौका: बृजमोहन
मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का कहना है कि हमने विधानसभा में राज्य में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की थी। उसी क्रम में राज्य में टीईटी की परीक्षा के आयोजन की तैयारी की जा रही है। हमारी सरकार में किसी भी युवा के साथ अन्याय नहीं होगा। ज्यादा से ज्यादा युवा भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकें, इसके लिए टीईटी परीक्षा के आयोजन की तैयारी की जा रही है। परीक्षा को पूरी पारदर्शिता के साथ आयोजित किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

CG: सुकमा जिले में जवानों को देख भागे नक्सली, मौके से बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामद

दुलेड़, बोट्टेतोंग, साकलेर इलाके में जवानों ने बड़ा आपरेशन चलायाएएसपी आइपीएस निखिल राखेचा ने बताया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *