Thursday , May 16 2024
Breaking News

MP Weather: मध्य प्रदेश में हर दिन बढ़ रहा तापमान, ग्वालियर-चंबल में बारिश के आसार

  1. पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 24 जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है
  2. 21 और 22 फरवरी को ग्वालियर, भिंड, श्योपुरकलां, शिवपुरी मुरैना और दतिया में गरज-चमक की स्थिति रहेगी
  3. चार दिनों तक उत्तरी हिस्से ग्वालियर-चंबल संभाग में मौसम बदला रहेगा

Madhya pradesh bhopal weather of mp temperature increasing every day in madhya pradesh chances of rain in gwalior chambal region: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्य प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। दिन और रात के तापमान में हर दिन बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान चार डिग्री और न्यूनतम पारा 5.5 डिग्री बढ़ा है। सूबे के 19 जिलों में दिन का पारा 32 और 25 जिलों में रात का पारा 15 डिग्री के पार हो गया है।

दतिया में सबसे कम 10 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। शिवपुरी में अधिकतम तापमान सबसे कम 26.2 डिग्री रहा। मौसम विभाग के मुताबिक 22 फरवरी यानी अगले चार दिनों तक उत्तरी हिस्से ग्वालियर-चंबल संभाग में मौसम बदला रहेगा। यहां गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। चक्रवाती हवाओं का घेरा भी है। वहीं दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ अरब सागर से प्रदेश में नमी आ रही है। साथ ही उत्तर और मध्य भारत के ऊपर ऊपरी क्षोभमंडल में 250 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली जेट स्ट्रीम हवाओं के कारण भी एमपी में तापमान में गिरावट हो सकती है।

सोमवार को श्योपुरकलां, मुरैना और भिंड में बादल छाए रहे। गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी। मंगलवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बादल रहेंगे। 21 और 22 फरवरी को ग्वालियर, भिंड, श्योपुरकलां, शिवपुरी मुरैना और दतिया में गरज-चमक की स्थिति रहेगी।

दतिया में 10.6 और टीकमगढ़ में 19 डिग्री रहा रात का पारा

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 24 जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। दतिया में रात का पारा सबसे कम रहा। यहां 10.6 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। पचमढ़ी में 12.4, खजुराहो 13, रीवा 13.6, ग्वालियर 13 और राजगढ़ में 13 डिग्री रात का पारा रहा। टीकमगढ़ में सबसे अधिक 19 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया। सिवनी में 18.6, जबलपुर 17.6, नर्मदापुरम 18.4, इंदौर 18.1 और बैतूल में 17.4 डिग्री तापमान रहा।

About rishi pandit

Check Also

गेहूं खरीदी के दौरान राघव वेयरहाउस में जमकर भ्रष्टाचार, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश

  जबलपुर जबलपुर में गेहूं खरीदी के दौरान राघव वेयरहाउस में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *