Sunday , June 2 2024
Breaking News

Corona vaccine in mp : सबसे पहले सफाईकर्मी को लगेगा टीका, चार हफ्ते में 2.25 लाख स्वास्थ्यकर्मियों का होगा टीकाकरण

Corona vaccine in m.p:digi desk BHN/ मध्‍य प्रदेश के सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहला टीका किसी सफाईकर्मी को लगाया जाएगा। अस्पताल में सफाई कर्मचारियों के समर्पण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके बाद अन्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा। पहले हफ्ते भर के भीतर पूरे 4 लाख 16 हजार कर्मचारियों को टीका लगाने की तैयारी थी। अब कम संख्या में कर्मचारियों को टीका लगाने का निर्णय लिया गया है, जिससे दूसरे डोज के लिए टीका कम न पड़ जाए और ठीक से सभी की निगरानी हो सके, इसलिए अब चार हफ्ते में 2.25 लाख कर्मचारियों को टीका लगाने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय सफाई कर्मचारियों के काम के प्रति समर्पण देखते हुए लिया।

16 जनवरी से टीका लगाने की शुरुआत होगी। हफ्ते में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शनिवार को प्रदेश में 150 जगह पर इतने ही केन्द्रों में टीका लगाया जाएगा। पहले 302 जगह पर 1146 जगह पर टीकाकरण करने का कार्यक्रम था, लेकिन भारत सरकार ने बुधवार शाम को कार्यक्रम बदल दिया।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि जिन कर्मचारियों का ‘कोविन’ पोर्टल पर नाम है, उन्हें टीका लगवाने के लिए एसएमएस नहीं मिला तो भी टीका लग जाएगा। हां, उन्हें प्रमाण के लिएदस्तावेज लेकर टीकाकरण केन्द्र पर जाना होगा। वहां कर्मचारी के नाम का मिलान ‘कोविन’ पोर्टल से किया जाएगा।

इस तरह मध्‍य प्रदेश में होगा टीकाकरण

  • पहला हफ्ता- 150 केन्द्रों में 57 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण होगा।
  • दूसरा हफ्ता-170 केन्द्रों पर 50 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा।
  • दूसरे और तीसरे हफ्ते का कार्यक्रम बाद में जारी होगा

About rishi pandit

Check Also

टोल टैक्स हुआ खत्म, अब ट्रैफिक मेें बाधक बना नाका तोड़ने का काम भी शुरू

इंदौर  इंदौर के एमआर-10 ब्रिज के टोल टैक्स से 18 साल बाद वाहन चालकों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *