Tuesday , May 21 2024
Breaking News

CRIME:शहडोल में बीमार होने पर मासूम के पेट में गर्म छड़ से दागा, हो गई मौत

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज/जब प्रदेश सरकार महिलाओं व बच्चियों को अपराधों के प्रति जागरुक करने और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए पूरे प्रदेश सम्मान अभियान चला रही है ऐसे में अंध विश्वास के चलते शहडोल में हुई सनसनीखेज घटना ने लोगों के रोंगटे खड़े कर दिये हैं। शहडोल से पांच किलोमीटर दूर कल्याणपुर गांव में एक माह की मासूम बच्ची की दागने के कारण मौत हो गई है। यह बच्ची 18 दिसंबर को जिला अस्पताल में पैदा हुई थी। जन्म के समय उसका वजन तीन किलोग्राम था और वह पूरी तरह से स्वस्थ थी। इसका नाम शिवानी रखा था। दो जनवरी को इसकी तबीयत खराब होने के बाद इसे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व एएनएम ने जिला अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया। हालत में सुधार के बाद परिजन बच्ची को लेकर घर चले गए।

12 जनवरी को सुबह जब टीम टीकाकरण के लिए पहुंची तो देखा कि बच्ची के पेट में दागने के निशान हैं। इसके बाद इस बच्ची को जिला अस्पताल में फिर से भर्ती कराया गया, लेकिन इस मासूम ने मंगलवार रात दम तोड़ दिया। उल्‍लेखनीय है क‍ि ज‍िले में अंंधव‍िश्‍वास के चलते बीमार होने पर बच्‍चों को गर्म छड़ से दाग द‍िया जाता है।

आखिर कौन है इसका जिम्मेदार

कल्याणपुर निवासी शिवरतन की एक माह की मासूम शिवानी सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी के बाद उसे घर के लोगों ने पेट में दाग दिया इसकी सूचना महिला बाल विकास विभाग के मैदानी अमले को तक नहीं लगी।

जब बीमार थी तो रोज क्यों नहीं जांच

कलेक्टर सतेंद्र सिंह ने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी को सख्त निर्देश जारी किए थे, जिसमें कहा था कि हर हाल में दागने जैसी कुप्रथा का अंत हो, इसके लिए मैदानी अमला अपने कान, आंख खोलकर काम करे। इसके बाबजूद यह सब हो गया। लगातार डेली रिपोर्टिंग नहीं होने की वजह से यह सब हुआ है। जागरूकता कार्यक्रम चलाने के बाद भी खुद महिला बाल विकास विभाग का अमला सोता रहा और मासूम शिवानी काल के गाल में समा गई।

अमले ने की जांच और कराया भर्ती

महिला बाल विकास विभाग के सोहागपुर परियोजना अधिकारी आनंद अग्रवाल का कहना था कि बच्ची लंबे समय से बीमार थी और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा मैदानी अमले ने एक सप्ताह पहले इसके घर जाकर समझाइश दी थी। जब पता चला कि इस बच्ची को दाग दिया गया है तो इसे जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया था। इनका कहना है कि हमारा अमला घर-घर जाकर लोगों को समझाइश देता है, लेकिन इसके बावजूद इस तरह की घटनाएं हो जाती हैं तो क्या किया जाए।

 

About rishi pandit

Check Also

Weather MP: प्रदेश में भीषण गर्मी का सितम…चिलचिलाती धूप से लोग हुए बेहाल, दतिया रहा सबसे गर्म

Madhya pradesh bhopal mp weather update heat wave alert in madhya pradesh datia becomes hottest …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *