Monday , May 13 2024
Breaking News

Mahindra अब भारतीय वायुसेना के लिए बनाएगी विमान

नईदिल्ली
भारतीय वायुसेना के 40 से 80 एमटीए के संभावित ऑर्डर में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और उच्च स्तर के स्वदेशीकरण के लिए देश में एक विनिर्माण लाइन स्थापित करने की उम्मीद है। ब्राजील की रक्षा फर्म एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी और महिंद्रा समूह ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने भारतीय वायु सेना की नए मध्यम परिवहन विमान (एमटीए) की आवश्यकता के जवाब में सी-390 मिलेनियम विमान पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय वायुसेना के 40 से 80 एमटीए के संभावित ऑर्डर में प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और उच्च स्तर के स्वदेशीकरण के लिए देश में एक विनिर्माण लाइन स्थापित करने की उम्मीद है।

एम्ब्रेयर डिफेंस और सिक्योरिटी के सीईओ बॉस्को दा कोस्टा जूनियर ने कहा कि हम महिंद्रा के साथ इस समझौता ज्ञापन की घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। भारत में एक विविध और मजबूत रक्षा और एयरोस्पेस उद्योग है और हमने एमटीए कार्यक्रम को संयुक्त रूप से आगे बढ़ाने के लिए महिंद्रा को अपने भागीदार के रूप में चुना है। भारत एम्ब्रेयर के लिए एक प्रमुख बाजार है और हम 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए भारत की महत्वाकांक्षाओं का पूरा समर्थन करते हैं। हम इस साझेदारी को ब्राजील और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के प्रतीक और वैश्विक दक्षिण सहयोग को बढ़ावा देने के एक तरीके के रूप में देखते हैं।

ब्राजीलियाई एम्ब्रेयर डिफेंस एंड सिक्योरिटी के सी-390 मिलेनियम के अलावा, अमेरिकी एयरोस्पेस फर्म लॉकहीड मार्टिन के सी-130जे और यूरोपीय एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के ए-400एम विमान भारतीय ऑर्डर के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारतीय वायुसेना 18 से 30 टन माल ढोने की क्षमता वाले नए परिवहन विमान की तलाश कर रही है। एम्ब्रेयर ने एक बयान में कहा कि एम्ब्रेयर और महिंद्रा एमटीए कार्यक्रम के अगले चरणों की पहचान करने के लिए आईएएफ के साथ जुड़ेंगे, साथ ही परियोजना के लिए औद्योगीकरण योजना विकसित करने के लिए भारत में स्थानीय एयरोस्पेस उद्योग तक पहुंचेंगे।

About rishi pandit

Check Also

शेयर बाजार: चुनावों का ऐलान होता है तो बाजार में इसे लेकर प्रतिक्रिया देखने को मिलती है, जिसके कारण उतार-चढ़ाव आता

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव और शेयर बाजार का आपस में गहरा नाता है। जैसे ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *