Sunday , September 22 2024
Breaking News

ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में पूजा की व्यवस्था, मुस्लिम पक्ष ने बंद का किया ऐलान

वाराणसी

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर व्यास तहखाने में पूजा शुरू करने का फैसला आया और उसके कुछ घंटे बाद ही आधी रात में ज्ञानवापी के अंदर मंत्र गूंजने लगे. शंख और घंटे की ध्वनि के बीच हर हर महादेव का जयघोष होने लगा. हालांकि, फैसले के विरोध में मुस्लिम पक्ष ने गुरुवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर की. मुस्लिम पक्ष ने वाराणसी के जिला अदालत में भी अर्जी देकर हिंदू पक्ष को उक्त स्थान पर पूजा करने से रोकने का अनुरोध किया है.

इंतेजामिया कमेटी के वकील एसएफए नकवी ने कहा कि उन्होंने इस मामले पर जल्द सुनवाई के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के महानिबंधक के समक्ष आवेदन किया है. अदालत में दाखिल अपील में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के न्यासी मंडल और आचार्य वेद व्यास पीठ मंदिर के मुख्य पुजारी शैलेन्द्र कुमार पाठक को पक्षकार बनाया गया है.

आज है बंदी का एलान

ज्ञानवापी तलगृह में पूजा-पाठ के जिला जज के आदेश के खिलाफ अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद ने जुमा के दिन (शुक्रवार) को बंदी का एलान किया है। इसके साथ ही लोगों से शांति व संयम बरतने की अपील की है।

मुसलमान कारोबार बंद रखकर करेंगे विरोध

अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद के महासचिव अब्दुल बातिन नोमानी की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि ज्ञानवापी के दक्षिणी तलगृह में पूजा पाठ की अनुमति देने से मुसलमानों में नाराजगी है। इस फैसले के विरोध में मुसलमान जुमा के दिन शांतिपूर्ण रूप से अपना कारोबार बंद रखकर जुमा की नमाज से असर की नमाज तक दुआख्वानी करेंगे। इसके साथ ही सभी से अपील किया है कि शांति बनाए रखें। किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें।

तीन हजार जवानों ने सड़क से गलियों तक संभाली सुरक्षा

गुरुवार को शहर की दो बड़ी बाजार में पूर्णतया बंदी तो एक इलाके में आंशिक बंदी रही। शुक्रवार को जुमे की नमाज होनी है, लिहाजा पुलिस गुरुवार रात से ही तैयारियां तेज कर दी। हालांकि अभी तक सबकुछ सामान्य बीता है। डीसीपी आरएस गौतम ने देर रात जैतपुरा, आदमपुरा, चौक थाने में देर रात तक शांति कमेटी की मीटिंग की तो अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था चिनप्पा शिवसिंपि ने मुस्लिम इलाकों में पैदल मार्च कर लोगों को सुरक्षा का भरोसा दिए।

शांति कमेटी की बैठक में धर्म गुरुओं को बुलाया गया था। पुलिस उपायुक्त ने लोगों से कहा कि अफवाहों से बचें। किसी भी धर्म संप्रदाय का व्यक्ति अफवाह फैलाए तो अपने थाने पर सूचना दें। व्हाट्सअप, फेसबुक, ट्वीटर आदि इंटरनेट मीडिया पर नजर रखी जा रही है। इसलिए सावधान रहें, एक छोटी सी गलती आपको मुसीबत में डाल देगी। अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था ने कहा कि सबकुछ सामान्य है। एहतियातन हम लोग मीटिंग और पैदल मार्च कर रहे हैं, जिससे लोगों को एक संदेश दिया जाए।

खुफिया एजेंसियां लेती रहीं टोह

सुरक्षा अलर्ट के बीच खुफिया एजेंसियां भीड़-भाड़ वाले इलाके में स्थिति का टोह लेती रहीं। सादे वेश में भी पुलिसकर्मी भीड़-भाड़ वाले इलाके में लोगों की बातचीत पर नजरें रखे रहे, लेकिन कहीं से कोई परेशान करने वाली बात सामने नहीं आईं।

शुक्रवार को लेकर मुस्लिम पक्ष की अपील

इस बीच, अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी ने मुस्लिम पक्ष से शुक्रवार को अपनी दुकानें और व्यवसाय बंद रखने और विशेष "जुमा" नमाज अदा करने की अपील की है. संगठन के महासचिव अब्दुल बातिन नोमानी ने गुरुवार शाम जारी अपील में कहा, 'वाराणसी जिला न्यायाधीश के फैसले के आधार पर ज्ञानवापी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने (व्यास तहखाने) में पूजा शुरू हो गई है. इस स्थिति को देखते हुए विभिन्न मुस्लिम संगठनों ने अपील जारी की है. इसके तहत 2 फरवरी को मुस्लिम शांतिपूर्वक अपने कारोबार और दुकानें बंद रखें और विशेष नमाज अदा करें.'

अपील में देशभर के मुस्लिमों से अनुरोध किया गया है कि वे अपने-अपने शहरों और इलाकों में विशेष नमाज की व्यवस्था करें. अपील में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान, पूर्ण शांति और व्यवस्था बनाए रखी जानी चाहिए, एक मुसलमान को उसी मस्जिद में जाना चाहिए जहां वह आमतौर पर प्रार्थना करने जाता है और शुक्रवार की नमाज अदा करता है. मुस्लिम महिलाओं से घर पर ही इबादत करने को कहा गया है और शादी समारोह व अन्य कार्यक्रम सादगी से आयोजित करने की भी अपील की गई है.

आधी रात को सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था मामला

यहां 30 साल से पूजा पर रोक थी. आधी रात को ही भक्त पूजा करने के लिए पहुंच गए.इधर मुस्लिम पक्ष रात 3 बजे सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया. मस्जिद इंतजामिया कमेटी ने ज्ञानवापी मस्जिद की कानूनी टीम के जरिए रात 3 बजे सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार से संपर्क किया. मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट से वाराणसी कोर्ट के आदेश पर रोक लगाने का अनुरोध किया ताकि मुस्लिम पक्ष कानूनी उपाय तलाश सके. रात तीन बजे मुस्लिम पक्ष ने रजिस्ट्रार से करीब एक घंटे तक बातचीत की. फिर सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार ने सुबह 4 बजे भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को जगाया.चीफ जस्टिस ने सुबह-सुबह कागजात देखने के बाद मुस्लिम पक्ष से किसी भी तरह की राहत के लिए मामले को इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पास जाने को कहा.

तहखाने में हुई विधि-विधान से पूजा

वहीं कोर्ट के फैसले के बाद ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर व्यास तहखाने में नियमित पूजा कल रात से ही शुरू हो गई है. ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में रोज पांच आरती का समय भी तय हो गया है. सबसे पहले मंगला आरती होगी, उसके बाद भोग आरती, अपराह्न् आरती, संध्या आरती और शयन आरती.वाराणसी कोर्ट के आदेश के बाद बुधवार रात साढ़े 10 बजे करीब व्यास जी के तहखाने को खोला गया, फिर उसकी साफ सफाई की गई… फिर आधी रात को वाराणसी पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में पुजारियों ने व्यास जी के तहखाने को खोलकर विधि-विधान से पूजा की.

बीती रात ज्ञानवापी में कैसे पूजा हुई

बीती रात 12 बजे पंचगव्य से तहखाने का शुद्धिकरण किया गया. इसके बाद षोडशोपचार पूजन हुआस जिसके तहत गंगाजल से मिली मूर्तियों को शुद्ध किया गया और पंचगव्य से स्नान कराया गया.इसके बाद देवता महागणपति का आह्वान किया गया और फिर सभी विग्रह को चंदन, पुष्प , अक्षत धूप दीप नैवेद्य चढ़ाया गया और आरती की गई. जिन मूर्तियों का पूजन हुआ उसमें 2-3 शिवलिंग, हनुमान जी, गणेश जी की प्रतिमा, एक देवी जी की मूर्ति के साथ 5-6 विग्रह शामिल हैं.

About rishi pandit

Check Also

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा- बांटने वाली ताकतों के षड्यंत्र से हमें सतर्क रहना होगा

गोरखपुर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युगपुरुष ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ जी महाराज की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *