Sunday , September 22 2024
Breaking News

MP Board Exam:प्रदेश में बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए वेबसाइट पर प्रश्न बैंक अपलोड, विद्यार्थियों को होगी सहूलियत

MP Board Exam:digi desk/BHN/माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी। इस साल दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। अगर पहली परीक्षा में कोई विद्यार्थी शामिल नहीं हो पाता है तो वह 1 से 15 जुलाई तक चलने वाली दूसरी परीक्षा में शामिल हो सकता है। इस बार माशिमं ने बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर ब्लू प्रिंट जारी कर दिया है। साथ ही माशिमं ने नए पैटर्न पर आधारित प्रश्न बैंक भी अपलोड कर दिया है। इस बार बोर्ड परीक्षा के पेपर प्रश्न बैंक से बनाएं जाएंगे। अब चार माह से भी कम समय शेष है। ऐसे में विद्यार्थियों को प्रश्न बैंक से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। माशिमं ने हर विषय के पूरे पाठ्यक्रम को तीन यूनिट में बांट दिया है।

सभी यूनिट से प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र में अब दीर्घउत्तरीय प्रश्नों के बदले छोटे-छोटे प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसका उत्तर पूरे चैप्टर को ठीक से समझकर पढ़ने के बाद ही दिया जा सकता है। हर विषय में 100 अंक का प्रश्नपत्र होगा। इसमें एक, तीन या चार अंक के प्रश्न होंगे। पहले की तरह पांच, छह या दस अंक के प्रश्न नहीं होंगें।

18 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

इस बार दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में करीब 18 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। दसवीं में करीब साढ़े 10 लाख व बारहवीं में साढ़े सात लाख विद्यार्थी शामिल होंगे। जबकि हर साल करीब 19 से 20 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। कोरोना और राज्य ओपन बोर्ड की ‘रुक जाना नहीं’ योजना के कारण भी विद्यार्थियों की संख्या कम हुई है।

इनका कहना है

बोर्ड परीक्षा के नए पैटर्न पर आधारित ब्लू प्रिंट और प्रश्न बैंक वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। प्रश्न बैंक से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। विद्यार्थियों को तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। -उमेश कुमार सिंह, सचिव, माशिमं

About rishi pandit

Check Also

किल्लैाद के मप्र ग्रामीण बैंक का मामला, कैशियर के पास रखे 23 हजार रुपये चुराकर आउटसोर्स कर्मचारी फरार, केस दर्ज

खंडवा बैंक में आउटसोर्स कर्मचारी द्वारा काउंटर से रुपये चोरी करने का मामला सामने आया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *