Thursday , May 9 2024
Breaking News

vaccine alert:आधार कार्ड में अपडेट नहीं हुआ नंबर तो टीकाकरण के लिए नहीं मिल पाएगा एसएमएस

corona vaccine alert: digi desk/BHN/ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हो तो टीकाकरण के लिए एसएमएस नहीं पहुंच पाएगा। वजह टीका लगाने के लिए एसएमएस आधार कार्ड के साथ दर्ज मोबाइल नंबर पर ही भेजा जाएगा। ड्राय रन के दौरान भी इस तरह की दिक्कतें आ चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग अब इस दिक्कत का विकल्प खोज रहा है। कई लोगों ने मोबाइल नंबर बदल लिया है, लेकिन आधार कार्ड में अपडेट नहीं कराया। इन्हें एसएमएस जारी नहीं हो पा रहा है या फिर किसी और के पास पहुंच रहा है। पहले तो स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगेगा। इसके बाद बुजुर्गो और बीपी शुगर आदि के मरीजों को टीका लगेगा तो इसमें ज्यादा दिक्कत आएगी।

टीका के दुष्प्रभाव पर नजर रखने के लिए डॉक्टर समेत 23 से ज्यादा विशेषज्ञों की टीम बनी

टीका लगने के बाद किसी तरह के दुष्प्रभाव को देखने और इलाज करने के लिए सीएमएचओ ने कमेटी का गठन शुक्रवार को किया है। इसमें जीएमसी के अलग-अलग विभाग के पांच डॉक्टर, चार अन्य डॉक्टर, ड्रग इंस्पेक्टर, डब्ल्यूएचओ, नर्सिंग होम एसोसिएशन, आइएमए आदि संगठनों के प्रतिनिधि, सभी बीएमओ, डीपीएम आदि शामिल होंगे। राज्य स्तर पर एम्स की शिशु रोग विभाग की एचओडी डॉ. शिखा मलिक की अध्यक्षता में इसी तरह की कमेटी बनाई गई है।

चार लाख सिरिंज और 200 वैक्सीन कैरियर आए

भोपाल में कोरोना टीकाकरण के लिए भारत सरकार की तरफ से छोटी-बड़ी सभी चीजें उपलब्ध कराई जा रही हैं। टीका रखने के लिए आइस लाइन रेफ्रिजरेटर, 200 वैक्सीन कैरियर (कोल्ड चेन में केन्द्र तक टीका ले जाने के लिए) मिले हैं। पहले से भोपाल में तीन हजार वैक्सीन कैरियर हैं। इसके अलावा इसी हफ्ते चार लाख सिरिंज भी भारत सरकार से मिली हैं। यह सिरिंज उसी तरह के जो अन्य टीकाकरण में उपयोग किए जाते हैं।

सिर्फ उन्हीं निजी अस्पतालों का टीकाकरण केन्द्र बनाएंगे जहां 100 से ज्यादा कर्मचारियों को टीका लगेगा

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. कमलेश अहिरवार ने बताया कि शुरू में भोपाल में 25400 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए एम्स, जेपी अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी, सिविल अस्पताल और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को टीकाकरण केन्द्र बनाया जाएगा। निजी अस्पतालों में सिफ उन्हीं को टीकाकरण केन्द्र बनाएंगे जहां 100 से ज्यादा कर्मचारियों को टीका लगाया जाना है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *