Wednesday , May 18 2022
Breaking News

Amazing: चंद्रमा धीरे-धीरे खींच रहा पृथ्वी का पानी, वैज्ञानिकों का चौंकाने वाला खुलासा

Moon is slowly pulling water of the earth scientists have revealed shocking lunar source in space: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ इंसान चंद्रमा पर लौटने की योजना बना रहे हैं। उनके मशीन समकक्ष पहले से ही चंद्र सतह का सर्वेक्षण कर रहे हैं। इसकी स्थलाकृति और भूवैज्ञानिक विशेषताओं का निर्माण कर रहे हैं। यहां तक कि स्थायी रूप से अंधेरे क्षेत्रों पर प्रकाश डाल रहे हैं। भारत के चंद्रयान मिशन के नेतृत्व में सबसे बड़ी सफलता 2008 में चांद पर पानी की खोज थी। पहली खोज के करीब 14 साल बाद अब हम जानते हैं कि यह पानी कहां से आया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ अलास्का फेयरबैंक्स जियोफिजिकल इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किए गए नए अध्ययन में नया खुलासा हुआ है। यह संकेत मिला है कि चंद्रमा पर पानी पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल से निकलने वाले हाइड्रोजन और ऑक्सीजन आयनों व चंद्रमा पर संयोजन का रिजल्ट हो सकता है। अलास्का यूनिवर्सिटी के गुंथर क्लेत्स्का के नेतृत्व में अनुसंधान चंद्रमा के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों पर पानी के स्रोत की पहचान करने के लिए चल रहे अध्ययनों के एक विशाल पूल को जोड़ता है।

वैज्ञानिक क्लेत्स्का ने कहा कि चंद्रमा की वायुहीन दुनिया का जल भंडार का पता लगाना महत्वपूर्ण होगा। नए शोध का अनुमान है कि चांद पृथ्वी के वायुमंडल से निकलने वाले आयनों से बने 3500 क्यूबिक पानी को छिपा सकता है। यह अनुमान पृथ्वी से निकलने वाले आयनों की न्यूनतम मात्रा और चंद्रमा तक पहुंचने वाले 1% को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है।
शोध से पता चला है कि हाइड्रोजन और ऑक्सीजन पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर से गुजरते समय चंद्रमा में चले जाते है। यह चांद की मासिक यात्रा के पांच दिनों में ग्रह के चारों ओर करता है। मैग्नेटोस्फीयर पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र द्वारा बनाया गया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि चंद्रमा पर मौजूद पानी छोटे ग्रहों और धूमकेतुओं द्वारा जमा किया जाता है। चांद पर पानी मिलना मनुष्यों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि भविष्ट में चांद पर मानव बस्ती बसाई जा सकती है। जिसके लिए पानी होना जरूरी है।

About admin

Check Also

World: श्रीलंका में बिगड़े हालात, मंत्रियों-सांसदों के घरों में लगाई आग, हिंसा में 3 की मौत, 150 से ज्यादा घायल

World anti government demonstrators set fire the house of minister after ruling party supporters attacked …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *