Friday , April 26 2024
Breaking News

Amazing: डीएनए सबूत के साथ हांगकांग में खोजी गई एक नई नेपोलियन टोपी

A new napoleon hat with dna evidence discovered: digi desk/BHN/ हाँगकाँग/ सोमवार को हांगकांग में नीलामी घर बोनहम द्वारा पूर्वावलोकन किया गया। जिसमें डीएनए सबूत के साथ एक नई नेपोलियन टोपी खोजी गई। यह टोपी साबित करती है कि यह महान यूरोपीय राजनेता और जनरल नेपोलियन बोनापार्ट की थी। बोनहम्स द्वारा यह बताया गया है कि ‘यह पहली टोपी जिसमें सम्राट का डीएनए पाया गया है’ बता दें कि यह पेरिस और फिर लंदन जाने से पहले हांगकांग में प्रदर्शित होता है, जहां 27 अक्टूबर को इस टोपी की नीलामी की जाएगी।

इस टोपी को उसके वर्तमान मालिक ने एक छोटे से जर्मन में के एक घर में होने वाली नीलामी से खरीदा था। उस वक्त इस व्यक्ति को यह अनुमान नहीं था कि नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा पहनी गई टोपी है। आपको बता दें कि यह वही टोपी जिसे हम अक्सर युद्ध के मैदान पर नेपोलियन के चित्रण में अक्सर देखते आए हैं।

बोनहम्स यूरोप के प्रबंध निदेशक साइमन कॉटल ने‌ अनुसार इस टोपी का मिलना महज एक इत्तेफाक है। कॉटल ने कहा कि जब खरीदार को एहसास हुआ कि इसमें शिलालेख और अन्य विशेषताएं हैं, तो उसे संदेह हुआ कि यह टोपी नेपोलियन से संबंधित हो सकती है। कॉटल ने‌ आगे बताया कि ‌प्रारंभिक जांच से पता चला कि यह नेपोलियन की दो कोने वाली टोपी से मेल खाती है। आगे की जांच, जिसमें कार्बन डेटिंग भी शामिल है, से यह बात सामने आई कि यह टोपी नेपोलियन के दौर से भी मेल खाती है।

इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोस्कोपी सहित विभिन्न तरीकों का उपयोग करके टोपी का बड़े पैमाने पर परीक्षण किया गया। कॉटल ने कहा कि ‘पांच बालों की खोज की गई जब टोपी की सामग्री की बहुत बारीकी से जांच की गई,’ जिसमें नेपोलियन के अंश मिले।

कॉटल के अनुसार, इस टोपी के पीछे की कहानी अन्य नेपोलियन बाइकोर्न से बहुत अलग है, जिन्हें बाजार में पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि उनमें से ज्यादातर सम्राट से जुड़े कुलीन परिवारों या युद्ध के मैदान में उन्हें लेने वाले सैनिकों द्वारा सौंपे गए थे।

About rishi pandit

Check Also

ईरान अब महिलाओं पर स्टेडियम में बैठकर मैच देखने पर प्रतिबंध लगने जा रहा

 तेहरान महिलाओं पर स्टेडियम में बैठकर मैच देखने के लिए पर प्रतिबंध लगने जा रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *