Saturday , April 27 2024
Breaking News

चीन को झटका: HCL-Foxconn ने भारत में iPhone प्लांट की योजना बनाई

HCL-Foxconn एक जॉइंट वेंचर के साथ एंट्री करने वाले हैं और कंपनी की निगाह तमिलनाडु और तेलंगाना पर है। यहां कंपनी सेमिकंडक्टर असेंबली और टेस्टिंग यूनिट लगाने जा रही है। अभी तक सामने आई रिपोर्ट्स की मानें तो यही दोनों जगहों पर कंपनी अपनी नई यूनिट लगाने पर विचार कर रही है। दरअसल दोनों ही राज्यों में कंपनी को बेहतर ऑप्शन मिल रहे हैं जिनकी इस्तेमाल वह कर सकती है।

iPhone की कीमत कम होने की चर्चा लंबे समय से चल रही है तो अब ये खबर ऐसे यूजर्स को खुशी दे सकती है। क्योंकि Foxconn iPhone के लिए कंपोनेंट तैयार करती है तो ये एक पॉजिटिव न्यूज हो सकती है। अब बहुत जल्द एक नई फैक्ट्री यूनिट लगने जा रही है। आप भी इसका सीधा फायदा ऐपल को तो होने ही वाला है। कुछ समय पहले एक खबर आई थी कि ऐपल अब भारत से ही कई अन्य देशो में iPhone सप्लाई करेगा। ये चीन के लिए जरूर एक निगेटिव न्यूज हो सकती है। जबकि भारत के लिए ये पॉजिटिव न्यूज ही होने वाली है।

वरिष्ठ केंद्रीय अधिकारी ने बताया, 'अभी ये बातचीत एडवांस लेवल पर चल रही हैं। तेलंगाना के पास भी इसको लेकर एक प्रपोजर आया है। हालांकि अभी तक साफ नहीं है कि यूनिट कहां पर लगाई जाएगी। लेकिन इसके लिए पावर सप्लाई में स्थिरता और पर्यावरण क्लीयरेंस चाहिए होगी।'

Apple को हो सकता है भारी फायदा-

Foxconn की राज्य में मौजूदगी को ध्यान में रखते हुए तमिलनाडु भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इंडस्ट्री के कुछ एक्जीक्यूटिव का कहना है कि तमिलनाडु शायद खुद इसके लिए कदम आगे न बढ़ाए क्योंकि Foxconn पहले ही Apple के लिए iPhone चेन्नई के प्लांट में बनाता है। हालांकि इसका सीधा फायदा ऐपल को होने वाला है। साथ ही इससे iPhone की कीमत पर भी काफी फर्क पड़ेगा।

About rishi pandit

Check Also

Momentum True Wireless 4 का लॉन्च: Sennheiser की नई वायरलेस इयरबड्स

Sennheiser ने भारत में अपने नए वायरलेस ईयरबड्स, Momentum True Wireless 4 को लॉन्च कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *