Sunday , September 22 2024
Breaking News

COVID19 Vaccine India: आज या कल से शुरू हो जाएगा कोरोना वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन, ये शहर बनेंगे हब

COVID19 Vaccine India:digi desk/BHN/ कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई तेजी से आगे बढ़ रही है। वैज्ञानिक पहले ही दो कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए अनुमति दे चुके हैं। वहीं टीकाकरण का ट्रायल यानी ट्राई रन देशभर में चल रहा है। अब सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की तैयारी शुरू कर दी है। खबर है कि देश के विभिन्न शहरों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचने के लिए ट्रांसपोर्टेशन का काम गुरुवार या शुक्रवार से शुरू हो सकता है। सरकार ने पूरी प्लानिंग कर ली है कि हर नागरिक तक कोरोना का टीका कैसे पहुंचेगा? देश के कौन-कौन से शहर हब बनाए जाएंगे?

एनएनआई की सूचना के मुताबिक, COVID19 वैक्सीन का परिवहन आज या कल (गुरुवार या शुक्रवार) से शुरू होगा। सरकार ने यात्री विमानों को टीकों के परिवहन की अनुमति दी है। देश में पुणे इसका सबसे बड़ा केंद्र होगा जहां से टीका वितरण होगा। देश भर में 41 स्थानों पर टीकों के वितरण के लिए अंतिम रूप दिया गया है। उत्तर भारत के लिए दिल्ली और करनाल को मिनी हब बनाया जाएगा। पूर्वी क्षेत्र के लिए कोलकाता हब होगा। यही पूर्वोत्तर के लिए भी नोडल बिंदु होगा। चेन्नई और हैदराबाद को दक्षिणी भारत के लिए नामित किया जाएगा।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि टीके पर कोई नकारात्मक अभियान सफल न हो। गुरुवार को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की।

स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, COVID-19 टीके ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवाक्सिन’ देश में उपलब्ध होने ही वाले हैं। हमारी कोशिश है कि टीके को देश के हर नागरिक तक पहुंचाया जाए। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, केरल और छत्तीसगढ़ में कोरोनो वायरस मामलों में अचानक वृद्धि देखी घई है। यह हमें एक चेतावनी देता है कि हमें सावधानियों को नहीं भूलना चाहिए और COVID19 के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखनी चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *