Monday , October 7 2024
Breaking News

MPPSC: राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-23 का रिजल्ट जारी, स्कोर कार्ड PSC ने रोके

  1. पहली बार ऐसा हुआ है कि मप्र लोकसेवा आयोग ने आंसरशीट के साथ रिजल्ट भी जारी कर दिया
  2. 229 पदों के लिए हुई राज्यसेवा प्रारंभिक परीक्षा में दो लाख 30 हजार अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था
  3. सामान्य अध्ययन में एक प्रश्न डिलीट किया है। इसके दो अंक सभी अभ्यर्थियों को प्रदान कर दिए हैं

Madhya pradesh indore mppsc exam result of state service preliminary examination 2023 declared: digi desk/BHN/इंदौर/ मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने गुरुवार को राज्यसेवा प्रारंभिक परीक्षा-2023 के फाइनल आंसरशीट के साथ परिणाम भी जारी कर दिया। 17 दिसंबर को ही परीक्षा आयोजित हुई थी। अभ्यर्थी परीक्षा की फाइनल आंसरशीट जारी होने का इंतजार कर रहे थे। पहली बार ऐसा हुआ है कि आयोग ने आंसरशीट के साथ रिजल्ट भी जारी कर दिया। हालांकि, इसके साथ आयोजित हुई राज्य वनसेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। राज्यसेवा परीक्षा के कटआफ अंक तो जारी कर दिए, लेकिन अभ्यर्थियों का स्कोर कार्ड पीएससी ने घोषित नहीं किया है।

कुल 229 पदों के लिए हुई राज्यसेवा प्रारंभिक परीक्षा में कुल दो लाख 30 हजार अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। पीएससी ने परीक्षा का रिजल्ट दो भागों में जारी किया है। ओबीसी आरक्षण पर लंबित कानूनी प्रकरण के चलते 87 प्रतिशत पदों के अनुपात में मुख्य भाग में चयन सूची जारी की गई है। वहीं प्रावधिक भाग में 13-13 प्रतिशत की दो चयन सूची अलग से घोषित की गई है। मुख्य भाग में 5589 अभ्यर्थियों को परीक्षा के अगले दौर के लिए चयनित घोषित किया गया है। वहीं प्रावधिक भाग में कुल 1073 अभ्यर्थियों को चयनित किया गया है।

एक प्रश्न डिलीट, दो अंक अभ्यर्थियों को मिले

पीएससी ने परीक्षा की फाइनल आंसरशीट जारी की है। सामान्य अध्ययन में एक प्रश्न को डिलीट किया गया है। इसके दो अंक सभी अभ्यर्थियों को प्रदान कर दिए हैं। वहीं, पहले प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन में पांच प्रश्नों के दो उत्तरों को सही माना है। इसी तरह सामान्य अभिरुचि के द्वितीय प्रश्न पत्र में भी दो प्रश्नों के दो उत्तरों को सही माना है।

कटआफ ऊंचा

प्रारंभिक परीक्षा का कटआफ खासा ऊंचा रहा है। मुख्य चयन सूची वाले भाग में नारक्षित वर्ग के लिए ओपन और फीमेल दोनों में कटआप 162 अंक पर है। यानी 100 में 81 प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले ही प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित हो सके हैं। प्रावधिक भाग में अनारक्षित वर्ग का कटआफ 156 अंक है। ओबीसी का 156 रहा है।

मुख्य भाग में श्रेणीवार कटआफ

अनारक्षित – 162, अनुसूचि जाति- 150, अनुसूचित जनजाति- 142, अन्य पिछड़ा वर्ग – 158, आर्थिक पिछड़ा वर्ग – 158 व महिला 156।

विवाद जारी है इसलिए स्कोर कार्ड नहीं

इस बीच सवाल उठ रहे हैं कि हर बार की तरह रिजल्ट के साथ अभ्यर्थियों के व्यक्तिगत स्कोर कार्ड पीएससी ने जारी क्यों नहीं किए। पीएससी का इस पर जवाब है कि क्योंकि ओबीसी आरक्षण का प्रकरण कोर्ट में लंबित है, इसलिए स्कोर कार्ड रोके गए हैं। यदि स्कोर कार्ड जारी होता तो सिर्फ मुख्य भाग में चयनित अभ्यर्थियों का ही हो सकता था। ऐसे में हमने सभी के स्कोर कार्ड नहीं जारी किए। इसी तरह वन सेवा का रिजल्ट अभी तैयार होना शेष है, इसलिए वह रिजल्ट जारी नहीं हुआ। जैसे ही वन सेवा का रिजल्ट तैयार होगा, घोषित कर दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

वायरल वीडियो की जांच पर से पंजीबद्ध मारपीट के प्रकरण में कोतवाली पुलिस द्वारा चार आरोपी गिरफ्तार

  अनूपपुर  सोशल मीडिया पर ग्राम पसला में मोहम्मद अनवर एवं मो. इस्ताक उर्फ कतन्नी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *