Sunday , May 19 2024
Breaking News

रुसी वायु रक्षा बलों ने यूक्रेन के विल्खा रॉकेट, ड्रोन को नष्ट किया

रुसी वायु रक्षा बलों ने यूक्रेन के विल्खा रॉकेट, ड्रोन को नष्ट किया

यूक्रेन पर रात भर आग बरसाता रहा रूस, यूक्रेन के विल्खा रॉकेट, ड्रोन को नष्ट किया

मॉस्को
 रूस की वायु रक्षा प्रणालियों ने बेलगोरोड क्षेत्र में रात भर में यूक्रेन के सात विल्खा रॉकेट और चार मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को नष्ट कर दिया है।
रूस के रक्षा मंत्रालय ने  यह जानकारी दी।
बेलगोरोड क्षेत्र के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने दिन की शुरुआत में कहा कि क्षेत्र और बेलगोरोड शहर में सात यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया गया, प्रारंभिक जानकारी से पता चला कि कोई हताहत नहीं हुआ।

बेलगोरोड शहर के मेयर के कार्यालय ने कहा कि बुधवार को बेलगोरोड में रॉकेट खतरे की घोषणा की गई थी और निवासियों से घर पर रहने और खिड़कियों से दूर रहने का आग्रह किया गया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा '17 जनवरी को, तड़के लगभग 2.40 बजे मास्को समय, कीव शासन द्वारा विल्खा मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम और यूएवी का उपयोग करके रूसी संघ के क्षेत्र में लक्ष्य पर आतंकवादी हमला करने का प्रयास किया गया था, नाकाम कर दिया गया। ड्यूटी पर मौजूद रूसी वायु रक्षा प्रणालियों ने बेलगोरोड क्षेत्र के ऊपर सात रॉकेट और चार यूक्रेनी यूएवी को नष्ट कर दिया।'
ग्लैडकोव ने कहा कि क्षेत्र में वायु रक्षा प्रणालियां दिन में फिर से सक्रिय हो गईं, जिससे हवा में कई लक्ष्यों को नष्ट कर दिया गया।
गवर्नर ने टेलीग्राम पर कहा, 'हमारी वायु रक्षा प्रणालियां बेलगोरोड और बेलगोरोड क्षेत्र में फिर से सक्रिय हो गईं। कई हवाई लक्ष्यों को मार गिराया गया। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, कोई हताहत नहीं हुआ।'

घाना ने राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन रणनीतिक योजना शुरू की

अकरा
 घाना ने  एक राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन रणनीतिक योजना शुरू की। योजना का लक्ष्य देश में इस घातक बीमारी को खत्म करना है।
घाना के स्वास्थ्य मंत्री क्वाकू अग्येमान मनु ने कहा, 2024-2028 मलेरिया उन्मूलन रणनीतिक योजना में मलेरिया मुक्त घाना के लिए एक व्यापक रोडमैप शामिल है।
मनु ने कहा, 'घाना में मलेरिया से संबंधित मौतें अस्वीकार्य हैं। वास्तव में, आज के समय में किसी को भी मलेरिया से नहीं मरना चाहिए।' उन्होंने कहा कि घाना के पास मलेरिया को खत्म करने के लिए आवश्यक विज्ञान, उपकरण और मानव संसाधन हैं।
उन्होंने कहा, 'हमारे मजबूत सहयोग, नेतृत्व और रणनीतिक दृष्टिकोण से मलेरिया उन्मूलन संभव और प्राप्त करने योग्य है।'

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) में घाना, लाइबेरिया, गाम्बिया और सिएरा लियोन के लिए बहु-देशीय कार्य अधिकारी शर्मिला लारिफ़ ने मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में घाना की प्रगति की सराहना की।
उन्होंने घाना को बीमारी को खत्म करने के लिए आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान करना जारी रखने की डब्ल्यूएचओ की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।
सुलारिफ़ ने कहा, मलेरिया उन्मूलन के लिए उच्च राजनीतिक प्रतिबद्धता, नवीनीकृत और मजबूत साझेदारी, पर्याप्त संसाधन जुटाने और उन्मूलन रणनीति में पर्याप्त निवेश की आवश्यकता है।

 

About rishi pandit

Check Also

मिस्र के पिरामिडों का निर्माण कैसे हुआ था, वैज्ञानिकों ने सुलझा दिया 4,000 साल पुराना रहस्य!

काहिरा  मिस्र के गीजा में हजारों साल पहले बने विश्व प्रसिद्ध पिरामिडों के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *