Saturday , June 1 2024
Breaking News

india railway:अयोध्या, वाराणसी के लिए तीन स्पेशल ट्रेन चलने से यात्रियों को सफर करने मिलेगी सुविधा

Trains On Track:digi desk/BHN/ अनलाक के बाद धीरे-धीरे विभिन्न रूट की ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है। नौ महीने के बाद फिर से उत्तरप्रदेश के शहरों को छत्तीसगढ़ से जोड़ने वाली तीन ट्रेनें शुरू करने की घोषणा हुई है। इसमें दुर्ग-कानपुर के साथ ही दुर्ग-नौतनवा तक दो ट्रेनें हफ्ते में दो-दो दिन चलेंगी। एक ट्रेन इलाहाबाद-वाराणसी होकर नौतनवा तक जाएगी। दूसरी ट्रेन फैजाबाद रूट से होकर जाएगी। इन ट्रेनों के शुरू होने से बड़ी संख्या में उत्तरप्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए जाने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी। तीनों ही ट्रेनों का समय सारिणा रेलवे ने जारी कर दिया है।

दुर्ग-नौतनवा के लिए एक अन्य ट्रेन को फिलहाल तीन फेरे के लिए चलाया जाएगा। बाद में इस ट्रेन का विस्तार करने के भी संकेत रेल प्रशासन ने दिया है। रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के अनुसार, यह ट्रेन संख्या 08205 प्रत्येक गुरुवार को 14 से 28 जनवरी तक चलेेगी। ट्रेन संख्या 08206 नौतनवा-दुर्ग प्रत्येक शनिवार को 16 से 30 जनवरी तक चलेगी। यह ट्रेन रायपुर में रात 8.50 बजे पहुंचकर तिल्दा, भाटापारा, पेंड्रारोड, अनूपपुर, उमरिया के रास्ते नौतनवा जाएगी।

दुर्ग-कानपुर 10 से

दुर्ग-कानपुर के बीच अतिरिक्त द्वि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन 08203 नंबर के साथ होगा। यह ट्रेन प्रत्येक रविवार और मंगलवार को 10 जनवरी से चलेगी। इसी तरह 08204 नंबर के साथ कानपुर-दुर्ग प्रत्येक सोमवार और बुधवार को 11 जनवरी से अगली सूचना तक चलेगी। दुर्ग से रात 8.10 बजे रवाना होकर रायपुर स्टेशन में 8.50 बजे पहुंचेगी। यहां से तिल्दा, भाटापारा, उसलापुर, पेंड्रारोड, अनूपपुर, शहडोल के रास्ते कानपुर तक जाएगी। विपरीत दिशा की ट्रेन शाम 5.40 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 11.55 बजे रायपुर पहुंचेगी। इसमें तीन सामान्य, सात स्लीपर, छह एसी-थ्री, एक एसी-टू और एक एसी-वन सह एसी-टू कोच होंगे।

दुर्ग-नौतनवा की सुविधा 13 से

दुर्ग-नौतनवा के बीच द्वि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। ट्रेन संख्या 08201 दुर्ग-नौतनवा प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को 13 जनवरी से चलेगी, जबकि ट्रेन संख्या 08202 नौतनवा-दुर्ग प्रत्येक शुक्रवार और रविवार को 15 जनवरी से अगली सूचना तक चलेगी। दुर्ग-नौतनवा दुर्ग से रात 8.10 बजे रवाना होकर रायपुर स्टेशन में 8.50 बजे पहुंचेगी।

About rishi pandit

Check Also

स्वस्थ जीवन जीना है, तो तम्बाकू और उससे निर्मित पदार्थों को करे ना: राजेश मूणत

रायपुर आज 31 मई को दुनियाभर में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया जा रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *