Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जिले के मंदिरों में की जा रही साफ-सफाई


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ श्रीराम मंदिर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रदेश के नागरिकों की उपस्थिति को देखते हुए जिले के मंदिरों में स्वच्छता अभियान 22 जनवरी तक सघन रूप से जारी रहेगा। प्रदेश में अभियान के शुरूआत 12 जनवरी से की जा चुकी है। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तारतम्य में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में स्वच्छता अभियान के दौरान स्थानीय नागरिकों, जन-प्रतिनिधियों और युवाओं की भागीदारी से जिले के मंदिरों की साफ-सफाई की जा रही है। स्वच्छता अभियान के तहत जिले के मंदिरों की साफ-सफाई, रंग-रोगन एवं साज-सज्जा की जा रही है। शासन निर्देशों के परिपालन में मंदिर प्रांगणों में स्वच्छता अभियान के तहत स्थानीय नागरिकों द्वारा मंदिर के अंदर धुलाई कराई जाकर बाहर प्रांगण के चारों ओर बिखरी सूखी पत्तियों एवं झाड़ियों की सफाई की जाकर स्वच्छता का संदेश प्रसारित किया जा रहा है।

जिले के सभी मंदिरों में 22 जनवरी तक आयोजित होगा राम कीर्तन
अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा के तारतम्य में होंगे विभिन्न आयोजन

अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को प्रस्तावित भगवान श्रीराम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश के सभी जिलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश शासन स्तर से जारी किये गये हैं। जिसके तारतम्य में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में 22 जनवरी तक विभिन्न सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को गरिमापूर्वक मनाने के आवश्यक निर्देश नगरीय एवं जनपद स्तरीय निकायों के प्रमुखों को दिये हैं।
भगवान श्रीराम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को दृष्टिगत रखते हुए जिले के प्रत्येक मंदिर में 16 जनवरी से 22 जनवरी तक जन-सहयोग से राम कीर्तन का आयोजन कराया जायेगा। समस्त मंदिरों, पवित्र नदियों, जलाशयों में दीप प्रज्जवलित किये जायेंगे। हर घर में दीपोत्सव के लिये आमजन को जागृत किया जायेगा। नगरों तथा गाँव में मौजूद राम मंडलियों को मोहल्लों तथा गाँव में स्थानीय कार्यक्रम के लिये प्रेरित किया जायेगा। जिले के प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट समितियों द्वारा धर्मगुरुओं के साथ समन्वय कर 22 जनवरी को भंडारों का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार सभी शासकीय कार्यालयों में 16 से 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा। समस्त शासकीय कार्यालयों में 21 से 26 जनवरी तक रोशनी की जायेगी।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने निर्देश दिये हैं कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों में श्रीराम कथा सप्ताह मनाया जाये। जिसके अंतर्गत गायन, कथावाचन, रामरक्षा स्त्रोत, रामचरित मानस पाठ पर प्रतियोगिता आयोजित की जाये। प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्यमंत्री जी की ओर से प्रमाण-पत्र दिये जायेंगे। पुरस्कार वितरण 26 जनवरी को जिला मुख्यालय पर होगा।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शासन स्तर से अयोध्या में 22 जनवरी को आयोजित होने भगवान श्रीराम के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम की गतिविधियों के संबंध में दिए गए निर्देशों के तारतम्य में जिले के सभी अनुवभिगीय अधिकारी राजस्व को संबंधित अनुभाग के मंदिरों के पुजारी, महात्माओं, साधु-संतों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर निर्देशों के अनुरूप कार्य करवाने के निर्देश दिये हैं। उन्हाने कहा है कि मीटिंग में अनुभाग लेबल के सभी अधिकारी-कर्मचारी विशेष रूप से जन अभियान परिषद को भी शामिल करेंगे। शासन के निर्देशों के अनुक्रम में आपके द्वारा की जाने वाली तैयारी की रूपरेखा की जानकारी से जिले को भी अवगत कराना होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *