Friday , May 17 2024
Breaking News

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे स्मिथ, मॉरिस करेंगे पदार्पण

सिडनी
 अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे, जबकि तेज गेंदबाज लांस मॉरिस को इस प्रारूप में पहली बार टीम में शामिल किया गया है और मार्कस स्टोइनिस को बाहर कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला 2 फरवरी से शुरु होगी, बाकि दो मैच 4 और 6 फरवरी को खेले जाएंगे।

नवंबर में टीम को विश्व कप खिताब दिलाने वाले पैट कमिंस को मिशेल मार्श के साथ आराम दिया गया है जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में टीम की कप्तानी की थी। मिशेल स्टार्क और जोश हेज़लवुड को भी मेलबर्न, सिडनी और कैनबरा में 50 ओवर के तीन मैचों से ब्रेक दिया गया है। डेविड वार्नर ने पिछले हफ्ते इस प्रारूप से संन्यास की घोषणा की, हालांकि उन्होंने 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने का दरवाजा अभी खुला रखा है।

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया और पर्थ स्कॉर्चर्स के तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन को 2022 में श्रीलंका दौरे के बाद पहली बार वापस बुलाया गया है, जबकि नाथन एलिस के साथ आरोन हार्डी और मैट शॉर्ट भी शामिल हैं। हार्डी ने पिछले सितंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया था और शॉर्ट ने विश्व कप से पहले भारत के खिलाफ श्रृंखला में पदार्पण किया था। दोनों ने इस सीजन बीबीएल में प्रभावित करना जारी रखा है। हालाँकि, स्टोइनिस के लिए कोई जगह नहीं है जो भारत में विश्व कप विजेता समूह का हिस्सा थे, टूर्नामेंट के अंत तक उन्होंने उस टीम में भी अपना स्थान खो दिया था।

राष्ट्रीय चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा, चैंपियंस ट्रॉफी में अभी 12 महीने से थोड़ा अधिक समय है और आरोन हार्डी, मैट शॉर्ट, झाय रिचर्डसन और नाथन एलिस जैसे खिलाड़ियों के लिए आगे के अवसर एक टीम के रूप में हमारे चल रहे सुधार और वनडे क्रिकेट में उनके व्यक्तिगत अनुभवों को आगे बढ़ाने के लिए मूल्यवान होंगे।" सितंबर में इंग्लैंड दौरे तक वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज ऑस्ट्रेलिया की आखिरी वनडे सीरीज है।

वनडे सीरीज का शेड्यूल

पहला वनडे– 2 फरवरी- मेलबर्न

दूसरा वनडे– 4 फरवरी- सिडनी

तीसरा वनडे- 6 फरवरी- कैनबरा

वनडे सीरीज से 5 बड़े खिलाड़ी बाहर

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में नियमित कप्तान पैट कमिंस, स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड नहीं दिखेंगे. इन तीनों के अलावा ऑलराउंडर मिचेल मार्श और विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी को भी नहीं चुना गया है. वहीं तेज गेंदबाज लांस मॉरिस को पहली बार टीम में शामिल किया गया है और लंबे वक्त बाद झाय रिचर्डसन को भी मौका मिला है.

वेस्ट इंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम इस प्रकार है : स्टीव स्मिथ (कप्तान), सीन एबॉट, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, आरोन हार्डी, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, लांस मॉरिस, झाय रिचर्डसन, मैट शॉर्ट, एडम ज़म्पा।

 

About rishi pandit

Check Also

जय शाह की भविष्यवाणी, भारत समेत ये टीमें T20 WC की प्रबल दावेदार

नई दिल्ली टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज अगले महीने 2 जून से होने जा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *