Friday , May 3 2024
Breaking News

2024 में कब मौनी अमावस्या, इसी दिन होगा माघ मेले का तीसरा स्नान

 माघ महीने की शुरुआत 26 जनवरी 2024 से होगी. ये महीना तीर्थ स्थल पर स्नान और दान के लिए विशेष महत्व रखता है. शास्त्रों में बताया गया है कि माघ अमावस्या के दिन जो गंगा स्नान करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है.

पितरों के आशीर्वाद से उसे जीवनभर भौतिक सुख मिलते हैं. माघ अमावस्या को मौनी अमावस्या भी कहा जाता है. मौनी अमावस्या यानी ये साल कि एक मात्र अमावस्या है जिसमें मौन व्रत रखकर धर्म कर्म करने से अक्षय पुण्य प्राप्त होता है. जानें साल 2024 में मौनी अमावस्या की डेट, स्नान-दान मुहूर्त और महत्व.

मौनी अमावस्या 2024 डेट

मौनी अमावस्या 9 फरवरी 2024, शुक्रवार को है. इसे माघी अमावस्या भी कहते हैं. इसी दिन प्रयागराज में माघ मेले का तीसरा स्नान किया जाएगा. मौनी अमावस्या पर पितृ दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए व्रत भी रखा जाता है.

मौनी अमावस्या 2024 मुहूर्त

पंचांग के अनुसार माघ अमावस्या तिथि की शुरुआत 9 फरवरी 2024 को सुबह 8 बजकर 02 मिनट से होगी. इसका समापन 10 फरवरी 2024 को सुबह 4 बजकर 28 मिनट पर होगा.

    स्नान-दान मुहूर्त – सुबह 05.21 – सुबह 06.13

मौनी अमावस्या महत्व
माघ अमावस्या तिथि को 'मौनी' कहने के पीछे यह मान्यता है कि इसी दिन मनु ऋषि का जन्म हुआ था और मनु शब्द से इस अमावस्या को मौनी अमावस्या कहा जाने लगा. मौनी अमावस्या पर व्रत रखने से शरीर की सकारात्मक ऊर्जा और आत्मविश्वास में वृद्धि होती है.मौनी अमावस्या के दिन तिल, तिल के लड्डू, तिल का तेल, वस्त्र और आंवला दान में देना शुभ माना जाता है.  इस दिन सूर्य देव को दूध और तिल के साथ अर्घ्य देने से हर मनोकामना पूरी होती है.

मौनी अमावस्या पर स्नान के लाभ

मौनी अमावस्या पर संगम तट पर स्नान का विधान है. शास्‍त्रों के मुताबिक मौनी अमावस्या पर देवता और पितर प्रयागराज आकर अदृश्‍य रूप से संगम में स्‍नान करते हैं.कहते हैं इस दौरान ब्रह्म मुहूर्त में गंगा में स्नान करने से लंबी आयु होती है, आरोग्य मिलता है. जो लोग गंगा नदी में स्नान नहीं कर सकें वह इस दिन गंगाजल को पानी में डालकर स्नान करें.

About rishi pandit

Check Also

शनि जयंती 2024: शनि देव की कृपा पाने के उपाय

सूर्य देव के पुत्र शनि देव की जयंती बहुत खास दिन होता है. यह शनि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *