Sunday , September 22 2024
Breaking News

Big relief: पुलिसकर्मियों को बड़ी राहत, 30 से बढ़ाकर 87 लाख किया इंश्योरेंस कवर

Big relief police insurance:digi desk/BHN/ कोरोना संक्रमण काल में डॉक्टरों के अलावा पुलिसकर्मयों ने भी अपनी जान की परवाह किए बगैर अपनी ड्यूटी निभाई है। ऐसे में दिल्ली पुलिस को बड़ी राहत दी गई है। दिल्ली में कार्यरत सभी पुलिसकर्मयों का इंश्योरेंस कवर अब बढ़ा दिया गया है। दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने आज दिल्ली में पुलिसकर्मयों के इंश्योरेंस कवर का बढ़ाने का ऐलान किया है। मिली जानकारी के मुताबिक इंश्योरेंस कवर बढ़ने के बाद अब एक्सीडेंट में जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के लिए इंश्योरेंस कवर 30 लाख रुपए से बढ़ाकर अब 78 लाख रुपए कर दिया गया है। इसका मतलब है कि पुलिसकर्मियों का इंश्योरेंस कवर करीब ढाई गुना बढ़ा दिया गया है। वहीं स्वाभाविक मौत के मामले में इंश्योरेंस कवर को 5 लाख से बढ़ाकर 28 लाख रुपए कर दिया गया है।

इन पुलिसकर्मियों के मेडिकल जांच जरूरी

पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि आत्महत्या के मामले में भी इंश्योरेंस कवर को बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया गया है। पुलिस कमिश्नर ने नए साल की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 40 साल से ज्यादा उम्र के सभी पुलिसकर्मियों के लिए अब मेडिकल जांच को अनिवार्य कर दिया गया है ताकि किसी भी रोग का समय रहते पता चल सके और इलाज समय पर शुरू किया जा सके।

कोरोनाकाल में तनाव में थे पुलिसकर्मी

कमिश्नर श्रीवास्तव ने कहा कि साल 2020 काफी चुनौतीपूर्ण था और कोविड-19 महामारी के चलते पुलिसकर्मी मानसिक, शारीरिक और आधिकारिक तौर पर बहुत ज्यादा तनाव में थे। कमिश्नर ने कहा कि कोई भी परिवार दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में वित्तीय मुआवजे की उम्मीद नहीं रखता, लेकिन फिर भी आत्महत्या के मामलों में परिवार की मदद के लिए 10 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है।

दिल्ली में 7612 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित हो चुके

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में ड्यूटी निभाते हुए दिल्ली में करीब 7,612 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। इनमें से 7424 जवान ठीक भी हो चुके हैं और 32 पुलिस जवानों की कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो गई। इसके अलावा दिल्ली पुलिस के 231 कर्मियों की स्वाभाविक मौत हुई और 44 की हादसे में मौत हो गई। बीते एक साल में 14 पुलिसकर्मियों ने आत्महत्या कर ली। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पुलिसकर्मी गंभीर किस्म के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संकटों का सामना कर रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए इंश्योरेंस कवर की राशि का बढ़ाया गया है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *