Sunday , September 22 2024
Breaking News

School Reopen : 4 और 8 जनवरी से रोस्‍टर सिस्‍टम से खुलेंगे स्‍कूल

School Reopen:digi desk/BHN/ नए साल 2021 में अब लगभग पूरे देश में स्‍कूल खुलने जा रहे हैं। 4 जनवरी, सोमवार और 8 जनवरी, शुक्रवार से क्रमश: बिहार एवं ओडिशा में स्‍कूल खुलेंगे। इस बार यहां ऑड ईवन की तर्ज पर रोस्‍टर सिस्‍टम बनाया गया है। यानी एक दिन छोड़कर तय क्‍लासें लगेंगी। कोरोना संकट में करीब 10 माह से बंद रहे स्‍कूल वर्ष 2020 के अंत तक लगभग खुल चुके थे। नए साल में बचे हुए राज्‍य भी अब कक्षाओं को शुरू करने जा रहे हैं। दो दिन पहले ही सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं की तारीखें भी घोषित हो चुकी हैं, ऐसे में अब पूरी तरह से पढ़ाई का माहौल बनने वाला है। हालांकि देश में कोरोना का संकट अभी कायम है। नए स्‍ट्रेन के बाद सरकारें भी सतर्क हैं, इसलिए गाइडलाइन एवं सुरक्षा के मानकों का पालन करते हुए स्‍कूल खोले जाएंगे। शिक्षा विभाग के मुताबिक विद्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में डिजिटल थर्मामीटर, सैनिटाइजर व साबुन आदि की व्यवस्था सुनिश्चि‍त की गई है।

माता-पिता की सहमति जरूरी होगी

शिक्षा विभाग ने बच्चे स्कूल आएं इसके लिए विद्यालय प्रशासन को अभिभावकों की सहमति लेना जरूरी कर दिया है। अगर बच्चा घर से ही पढऩा चाहता है तो उसकी भी मंजूरी देनी होगी। माता-पिता से बच्चों के स्वास्थ्य के संबध में स्वघोषणा पत्र लेना आवश्यक है। वहीं जो बस बच्चों को लाएंगी और ले जाएंगी, दो बार सैनिटाइज करना जरूरी होगा। बस पर चढ़ने के समय बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी होगी।

बिहार में सोमवार से खुल रहे हाईस्‍कूल, फ्री मिलेंगी कई चीजें

सोमवार को प्रदेश के तमाम सरकारी समेत निजी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय खुल जाएंगे। कक्षा 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पहले दिन केवल 50 फीसद विद्यार्थी ही कक्षाओं में आएंगे। सभी विद्यालयों को पिछले 24 दिसंबर को सरकार द्वारा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी जारी गाइडलाइन का अनुपालन अनिवार्य है। गाइडलाइन में कोरोना प्रोटोकॉल के अन्य इंतजाम व बस से पहुंचने वाले विद्यार्थियों के लिए भी आवश्यक व्यवस्था जरूरी है। स्कूलों में आने वाले सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को भी कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन कराने को कहा गया है। सरकारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को दो-दो निशुल्क मास्क दिए जाएंगे। इसे लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों ने अपने-अपने स्तर पर प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक कर उन्हें विद्यार्थियों की संख्या के हिसाब से दोगुने मास्क मुहैया कराए जा चुके हैं।

ओडिशा में 10वीं एवं 12वीं के लिए 100 दिनों की कक्षाएं

ओडिशा सरकार राज्य भर में स्कूलों को फिर से खोलने पर सहमत हो गई है। तदनुसार, कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल 8 जनवरी को राज्य में फिर से खुलेंगे। यह जानकारी स्कूल और लोक शिक्षा विभाग द्वारा दी गई है। कोविड महामारी का डर अभी भी कायम है। इसलिए, सरकार ने केवल 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य सरकार ने अपने परिपत्र में कहा है कि कक्षा 10 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम 26 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा, जबकि प्लस 2 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम 28 अप्रैल तक कवर किया जाएगा। कक्षा 10 और 12 के लिए 100 दिन की कक्षाएं होंगी। हर शनिवार और रविवार को कक्षाओं में भी जाना होगा। दसवीं कक्षा के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा 27 अप्रैल से 2 मई तक आयोजित की जाएगी, जबकि बारहवीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा 29 अप्रैल से 14 मई के बीच आयोजित की जाएगी। वार्षिक हाई स्कूल सर्टिफिकेट (HSC) दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा बीएसई द्वारा 3 मई से 15 मई तक आयोजित किया जाएगा, जबकि सीएचएसई द्वारा आयोजित कक्षा 12 वीं की वार्षिक परीक्षा 15 मई से 11 जून तक आयोजित की जाएगी।

पटना में 4 जनवरी से खुलेंगे स्‍कूल, एक क्‍लास में 20 बच्‍चे रहेंगे

सोमवार 4 जनवरी से, पटना सहित बिहार राज्य के अधिकांश स्कूल 9 से 12 तक की पढ़ाई शुरू करेंगे। कोरोना गाइडलाइन के बाद, वर्तमान में केवल 20 बच्चे एक कक्षा में बैठ पाएंगे। तीन बेंचों के बीच एक खाली स्थान रखा जाएगा। सीबीएसई के सिटी को-ऑर्डिनेटर डॉ। राजीव रंजन सिन्हा का कहना है कि राज्य सरकार के निर्देश पर 4 जनवरी से निजी स्कूल खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है। वर्तमान में आधे बच्चों को एक कक्षा में बुलाया जाएगा। यानी एक दिन में एक कक्षा में केवल बीस बच्चों को बुलाने की व्यवस्था की गई है। डॉ। सिन्हा का कहना है कि बच्चों को वर्तमान में ऑड और इवन नंबर के आधार पर बुलाया जा रहा है। इससे हर वर्ग के बच्चों को हर दिन स्कूल आने का मौका मिलेगा। लोयला मोंटफोर्ट मोंटेसरी होम के प्रिंसिपल ब्रदर माइक का कहना है कि किसी भी छात्र को बिना मास्क के स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी छात्रों को घर से मास्क पहनना चाहिए। जो छात्र किसी कारणवश मास्क पहनकर नहीं आते हैं, उनके लिए भी स्कूल के गेट पर मास्क पहनने की व्यवस्था की जाएगी। यहां, प्रत्येक छात्र के तापमान की जांच करने के बाद स्कूल भेजा जाएगा। स्कूल परिसर के अंदर भौतिक दूरी भी बनाए रखी जाएगी। किसी भी मास्क को एंट्री नहीं दी जाएगी। स्कूल आने वाले बच्चों को माता-पिता से सहमति प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। सहमति लेने के बाद ही बच्चों को स्कूल आना होगा। स्कूल गेट पर ही सेनिटाइजर की व्यवस्था होगी। सभी छात्रों को प्रवेश के बाद स्कूल परिसर में प्रवेश दिया जाएगा।

दो प्री बोर्ड परीक्षाएं होंगी

पाटलिपुत्र सहोदय के पूर्व कोषाध्यक्ष एके नाग का कहना है कि दसवीं और बारहवीं की मुख्य परीक्षाओं से पहले दो प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पहली प्री-बोर्ड परीक्षा जनवरी में और दूसरी मार्च में आयोजित की जाएगी। बोर्ड की मुख्य परीक्षा मई में आयोजित की जाएगी।

बसों को भी सैनिटाइज किया जाएगा

स्कूल संचालकों का कहना है कि प्रत्येक फेरे के बाद बसों को सैनिटाइज किया जाएगा। बसों में आधी सीटों पर बच्चों को बैठाने की व्यवस्था की जाएगी। बसों की आधी सीटें खाली रखी जाएंगी। बसें भौतिक दूरी का भी ध्यान रखेंगी।

जमशेदपुर में सोमवार से खुलेंगे प्राइवेट स्‍कूल

जमशेदपुर में निजी स्कूल सोमवार यानी चार जनवरी से खुल जाएंगे। इस बाबत अनएडेड स्कूल एसोसिएशन तथा निजी स्कूलों के प्रिंसिपलों की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूलों की ओर से अभिभावकों को समय सारिणी की सूचना भी दे दी गई। परीक्षा को देखते हुए कक्षा दसवीं एवं 12वीं के छात्रों के पठन-पाठन कार्य के लिए स्कूलों को शीतकालीन अवकाश के बाद खोला जा रहा है। कई निजी स्कूलों में एक साथ बच्चे आएंगे तो कई वैकल्पिक दिन (अल्टरनेट डे) पर। आइसीएसई व सीबीएसई स्कूलों ने प्रैक्टिकल व थ्‍योरी के लिए अलग-अलग कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *