Thursday , May 2 2024
Breaking News

MPPSC: ठंड बढ़ने से MPPSC ने जूते-मौजे और स्वेटर पहनकर आने की दी छूट, गाइडलाइन में बदलाव

Madhya pradesh indore mppsc exam due to increasing cold psc gave permission to come wearing shoes socks and sweater change in guidelines: digi desk/BHN/इंदौर/ प्रदेशभर में ठंड बढ़ने से मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपी पीएससी) ने गाइडलाइन में बदलाव किया है। आयोग ने सर्दी को देखते हुए अभ्यर्थियों को जूते-मौजे और स्वेटर व गर्म कपड़े पहनकर परीक्षा देने की अनुमति दी है। आयोग के इस फैसले से अभ्यर्थियों को राहत मिली है। यह बदलाव राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2022 को ध्यान में रखकर लिया है। यह परीक्षा 8 से 13 जनवरी के बीच चलेगी। मामले में आयोग के परीक्षा नियंत्रक ने आदेश जारी किया है। वह पोर्टल पर अपलोड कर दिया है। उधर अभ्यर्थी अपनी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

19 विभागों के 457 पदों के लिए राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2022 पिछले साल 21 मई 2023 में करवाई गई। इसमें डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी, सहायक आयुक्त, सहायक संचालक, श्रम अधिकारी, जिला महिला व बाल विकास, सहायक संचालक जनसंपर्क, जिला पंजीयक, जिला आबकारी अधिकारी सहित अन्य पद थे। आयोग ने इसका परिणाम 12 जुलाई 2023 को घोषित किया। इसमें 13600 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए। 10351 को मुख्य सूची और 3250 को प्रावधिक सूची में रखा गया।

दस जिलों में बनाए परीक्षा केंद्र

सात महीने बाद आयोग इनकी मुख्य परीक्षा करवाने जा रहा है। 8 से 13 जनवरी के बीच सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक पेपर रखे गए हैं। परीक्षा के लिए दस जिलों में केंद्र बनाए है। स्कूल और कालेज मिलकर 50 केंद्र रखे गए हैं। ये केंद्र इंदौर, भोपाल, रतलाम, सतना, सागर, शहडोल, बड़वानी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, ग्वालियर में बनाए हैं। यहां निगरानी रखने के लिए आयोग ने उड़नदस्ते बनाए हैं। आयोग के मुताबिक, ठंड को देखते हुए अभ्यर्थियों को जूते-मौजे, गर्म कपड़े पहनने की छूट दी। वैसे सामान्य दिनों में लड़कों को हाफ शर्ट और लड़कियों को सलवार सूट पहनने की अनिवार्यता है। परीक्षा को लेकर बाकी गाइडलाइन में कोई बदलाव नहीं किया है।

परीक्षा में ये चीजें रहेंगी प्रतिबंधित

अभ्यर्थियों को पारदर्शी बोतल में पानी लाना होगा। स्मार्ट वाच, मोबाइल, केल्कुलेटर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइज प्रतिबंधित रहेंगे। लड़कियों को ईयर रिंग पहनने की मनाही है। अधिकारियों के मुताबिक, जांच करने के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। गर्म कपड़ों की आड़ में वर्जित वस्तुएं मिलती है तो अभ्यर्थी को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

MP: दंडी आश्रम यौन शोषण मामला: माता-पिता ने FIR में लिखवाया- आचार्य राहुल बच्चों से कहता था मुझसे शादी कर लो..!

Madhya pradesh ujjain dandi ashram sexual abuse case parents wrote in the fir acharya rahul …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *