Monday , May 6 2024
Breaking News

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने फलस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए नववर्ष के जश्न पर रोक लगाई

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने फलस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए नववर्ष के जश्न पर रोक लगाई

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवार-उल-हक काकड़ ने गाजा के लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए देश में नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगाने की  घोषणा की।

काकड़ ने राष्ट्र के नाम एक संक्षिप्त संबोधन में देशवासियों से फलस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ''सरकार फलस्तीन की गंभीर चिंताजनक स्थिति को ध्यान में रखते हुए और हमारे फलस्तीनी भाइयों एवं बहनों के साथ एकजुटता दिखाने के मकसद से नए साल का जश्न मनाने के लिए आयोजित होने वाले हर तरह के आयोजन पर सख्त प्रतिबंध लगाती है।''

काकड़ ने कहा कि सात अक्टूबर को इजराइली बमबारी शुरू होने के बाद से इजराइली सेना ने ''हिंसा और अन्याय की सभी सीमाएं लांघते हुए लगभग 9,000 बच्चों समेत 21,000 से अधिक फलस्तीनियों की जान ले ली।'' उन्होंने कहा, ''पूरा पाकिस्तान और मुस्लिम जगत गाजा एवं वेस्ट बैंक में निर्दोष बच्चों एवं निहत्थे फलस्तीनियों के नरसंहार से बेहद दुखी है।''

काकड़ ने कहा कि पाकिस्तान ने फलस्तीन को दो सहायता पैकेज भेजे हैं और तीसरा पैकेज तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान फलस्तीन को समय पर सहायता प्रदान करने और गाजा में मौजूद घायलों को निकालने के लिए जॉर्डन एवं मिस्र के साथ बातचीत में लगा हुआ है।

ट्रम्प को दोबारा झटका, कोलोराडो के बाद अमेरिकी राज्य मेन ने भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अयोग्य ठहराया

वाशिंगटन
 अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की उम्मीदों को फिर बड़ा झटका लगा है। दोबारा राष्ट्रपति बनने का सपना देख रहे ट्रम्प को लेकर अमेरिकी राज्य मेन की शीर्ष चुनाव अधिकारी ने फैसला सुनाया है कि वे 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में शामिल नहीं हो सकते।

मेन राज्य की सेक्रेटरी ऑफ स्टेट शेना ली बेलोज ने 2021 के कैपिटल हिल दंगे में ट्रम्प की भूमिका को लेकर यह फैसला सुनाया है। बेलोज ने 34 पन्नों के फैसले में लिखा है कि अमेरिकी संविधान हमारी सरकार की नींव पर हमले को बर्दाश्त नहीं करता। निष्कर्ष निकाला गया है कि ट्रम्प ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में झूठे दावे के जरिये विद्रोह को उकसाया और अपने समर्थकों से यूएस कैपिटल पर मार्च का आह्वान किया। इस फैसले के बाद रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने के लिए ट्रम्प अमेरिकी राज्य मेन में होने वाले प्राइमरी चुनाव में भाग नहीं ले सकते।

मेन दूसरा राज्य है जिसने ट्रम्प को चुनाव में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित किया है। इससे पहले अमेरिका के एक अन्य राज्य कोलोराडो भी ऐसा आदेश दे चुका है। कोलोराडो की शीर्ष अदालत ने 19 दिसंबर को ट्रम्प को राज्य के प्राथमिक मतदान से अयोग्य घोषित किया था। इस फैसले के खिलाफ ट्रम्प ने अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर कर उन्हें अयोग्य करार दिए जाने को अलोकतांत्रिक बताया।

भारत ने यूएनआरडब्ल्यूए को दी फलस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण के लिए 25 लाख डॉलर की दूसरी किस्त

यरूशलम
 गाजा में जारी संघर्ष के बीच भारत ने  'फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की राहत और कार्य एजेंसी' (यूएनआरडब्ल्यूए) को 25 लाख डॉलर की दूसरी किस्त जारी कर दी। भारत ने इस तरह 2023-24 के लिए 50 लाख डॉलर की अपनी वार्षिक प्रतिबद्धता को पूरा कर लिया है। वर्ष 1950 से कार्यरत यूएनआरडब्ल्यूए पंजीकृत फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए प्रत्यक्ष राहत कार्य करता है। ज्ञात रहे कि संयुक्त राष्ट्र के आह्वान पर फलस्तीनी शरणार्थियों के कल्याण व सुरक्षा के लिए धन व मदद पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

इजरायल ने सीरिया में कई ठिकानों पर हमले किए

दमिश्क
 सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इस्राइल ने दक्षिणी सीरिया में कई ठिकानों पर हमले किए हैं, लेकिन देश की वायु रक्षा प्रणाली ने उनकी अधिकांश मिसाइलों को रोक दिया। यह जानकारी स्पुतनिक ने दी।
सीरिया की राज्य समाचार एजेंसी सना ने कहा कि सीरियाई वायु रक्षा प्रणाली दमिश्क के पास एक हमले को पीछे हटा रही थी और सीरिया की राजधानी के पास विस्फोटों की आवाज सुनी गई थी।

रक्षा मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा कि गुरुवार को, स्थानीय समयानुसार लगभग 11:05 बजे (20:05 जीएमटी), इजरायली दुश्मन ने कब्जे वाले सीरियाई गोलान हाइट्स से सीरिया के दक्षिणी क्षेत्र के कुछ स्थानों पर हवाई हमला किया। हमारी वायु रक्षा प्रणालियों ने हमलावर की मिसाइलों का जवाब दिया और उनमें से अधिकांश को मार गिराया। मंत्रालय ने कहा कि हमले से भौतिक नुकसान हुआ है।

 

About rishi pandit

Check Also

पूर्व मिस इक्वाडोर कंटेस्टेंट लैंडी पर्रागा गोयबुरो की गोली मारकर हत्या, इंस्टाग्राम पोस्ट बनी मौत की वजह

इक्वाडोर पूर्व मिस इक्वाडोर कंटेस्टेंट लैंडी पर्रागा गोयबुरो की गोली मारकर हत्या कर दी गई। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *