Monday , June 3 2024
Breaking News

लेबनान-इज़रायल सीमा पर संघर्ष में तीन की मौत

लेबनान-इज़रायल सीमा पर संघर्ष में तीन की मौत

बेरूत
 हिजबुल्लाह और इजरायली बलों के बीच सीमा पर टकराव में  दो हिजबुल्लाह लड़ाके और लेबनानी नागरिक सुरक्षा के एक सदस्य की मौत हो गई।
लेबनानी सैन्य सूत्रों ने शिन्हुआ को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि झड़प के दौरान पांच नागरिक भी घायल हो गए।

सूत्रों ने कहा कि इजरायली तोपखाने ने लेबनान के 34 सीमावर्ती गांवों और कस्बों पर लगभग 250 गोले दागे, इसके अलावा लेबनान के दक्षिणी शहर नबातिह को निशाना बनाकर हवाई हमले किए, जो सीमा रेखा से लगभग 25 किमी दूर है।
सूत्रों के अनुसार इजरायली बमबारी ने आठ घरों को भी नष्ट कर दिया और 29 घरों और पांच नागरिक कारों को नुकसान पहुंचाया।

इस बीच, लेबनानी आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने इजरायली स्थलों पर बमबारी की, जिसमें मोटेला और मिस्काव एम की बस्तियों की इमारतें और उत्तरी इजरायल के एक शहर किर्यात शमोना में एक इजरायली कमांड मुख्यालय शामिल हैं।

हाउती ने किया लाल सागर में मालवाहक जहाज पर ताजा हमले का दावा

सना
यमन के हाउती विद्रोहियों ने  लाल सागर में एक वाणिज्यिक जहाज और लाल सागर के उत्तरी हिस्से में इजरायली शहर इलियट पर ताजा हमलों की जिम्मेदारी ली।

हाउती के सैन्य प्रवक्ता येह्या सरिया ने हाउती द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी पर सजीव प्रसारण पर एक बयान में कहा, “हमारे नौसैनिक बलों ने एमएससी यूनाइटेड नामक एक वाणिज्यिक जहाज के खिलाफ नौसैनिक मिसाइलों के साथ एक सैन्य अभियान चलाया।”

उन्होंने कहा, “हमला तब हुआ जब जहाज के चालक दल ने तीन बार हमारे नौसैनिक बलों के कॉल का जवाब देने से इनकार कर दिया और हमारे बार-बार चेतावनी संदेशों को नजरअंदाज कर दिया।”

इस बीच ब्रिटिश समुद्री पर्यवेक्षक एजेंसी यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस ने यमन के हाउती लड़ाकों के नियंत्रण वाले बंदरगाह शहर होदेइदाह से लगभग 50 समुद्री मील पश्चिम में लाल सागर के दक्षिणी छोर पर एक वाणिज्यिक मालवाहक जहाज के पास दिन में दो विस्फोटों की सूचना दी।

इस बीच प्रवक्ता ने कहा कि हाउती बलों ने “कई आत्मघाती ड्रोन” का उपयोग करते हुए इजरायली शहर इलियट की ओर एक और हमला किया। लेकिन इजरायली सेना ने इनको रोकने का वीडियो फुटेज जारी करते हुये मंगलवार को एक बयान में कहा कि एक इजरायली विमान ने “एक शत्रुतापूर्ण हवाई लक्ष्य को सफलतापूर्वक रोक दिया जो लाल सागर के क्षेत्र में इजरायली क्षेत्र के करीब पहुंच गया था।”
फिलहाल दोनों हमलों में किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है।

पश्चिम इराक में सड़क किनारे विस्फोट में कुवैती, सऊदी पर्यटकों की मौत

बगदाद
 इराकी सुरक्षा बलों को कुवैती और सऊदी पर्यटकों के दो शव मिले। ये दोनो पर्यटक पश्चिमी इराक के एक रेगिस्तान में सड़क किनारे बम विस्फोट में मारे गए। इराकी सेना ने यह जानकारी दी।

इराकी संयुक्त अभियान कमान से संबद्ध एक मीडिया आउटलेट ‘सिक्योरिटी मीडिया’ सेल द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पर्यटक वीजा के साथ इराक में प्रवेश करने वाले एक सऊदी नागरिक और एक कुवैती नागरिक अनबर, सलाहुद्दीन और निनेवेह के तीन प्रांतों में फैले विशाल रेगिस्तान में लापता हो गए थे।

बयान में कहा गया है कि इराकी सुरक्षा बलों ने लापता पर्यटकों की तलाश में अनबर रेगिस्तान में बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया इस दौरान उन्हें उनके जले हुए शव मिले।

बयान में कहा गया है कि ऐसा संदेह है कि आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) द्वारा सड़क किनारे छोड़े गए एक पुराने बम की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई।

इस बीच अनबर प्रांत के एक सुरक्षा सूत्र ने शिन्हुआ को बताया कि कुवैती और सऊदी नागरिक रेगिस्तान में शिकार यात्रा पर थे जो आईएस आतंकवादियों की गतिविधियों के कारण पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।
वर्ष 2017 में आईएस की हार के बाद से इराक में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है। हालांकि आईएस के बचे खुचे लोग शहरी केंद्रों, रेगिस्तानों और ऊबड़-खाबड़ इलाकों में छिप गए हैं और सुरक्षा बलों और नागरिकों के खिलाफ लगातार गुरिल्ला हमले कर रहे हैं।

 

 

About rishi pandit

Check Also

सीजफायर के लिए चौतरफा दबाव में इजरायल, अपने ही घर में घिरे नेतन्याहू अब क्या करेंगे?

गाजा इजरायल अपने इतिहास के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रहा है. एक तरफ उस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *