Friday , May 10 2024
Breaking News

भारत का पांच साल में केला निर्यात को एक अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य

भारत का पांच साल में केला निर्यात को एक अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य

नई दिल्ली
भारत ने अगले पांच साल में केला निर्यात को एक अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। समुद्री मार्ग से परीक्षण के तौर पर नीदरलैंड को केले के सफल निर्यात के बाद भारत ने यह लक्ष्य तय किया है।

एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। फिलहाल मात्रा कम होने तथा पकने की अलग-अलग अवधि की वजह से फलों का ज्यादातर निर्यात हवाई मार्ग से होता है। भारत समुद्री मार्ग के माध्यम से अपने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए केले, आम, अनार और कटहल जैसे ताजे फलों और सब्जियों के लिए समुद्री प्रोटोकॉल विकसित कर रहा है।

इस प्रोटोकॉल में यात्रा के समय को समझना, वैज्ञानिक रूप से इन वस्तुओं के पकने की अवधि, एक विशेष समय पर कटाई करना और किसानों को प्रशिक्षण देना शामिल है। ये प्रोटोकॉल अलग-अलग फलों और सब्जियों के लिए भिन्न-भिन्न होंगे।

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) ने अन्य हितधारकों के साथ मिलकर केले के लिए ये प्रोटोकॉल विकसित किए हैं। एपीडा वाणिज्य मंत्रालय की एक इकाई है।

अधिकारी ने कहा, ''सफल परीक्षण निर्यात के साथ भारत का लक्ष्य अगले पांच साल में एक अरब डॉलर से अधिक मूल्य के केले निर्यात करना है, जो समुद्री मार्ग के माध्यम से एक विविध बाजार पोर्टफोलियो के द्वार खोल देगा।''

परीक्षण खेप पांच दिसंबर को रॉटरडैम, नीदरलैंड पहुंची। यह खेप बारामती, महाराष्ट्र से भेजी गई थी।

अधिकारी ने कहा कि भारत का केला निर्यात गंतव्य पश्चिम एशिया से परे फैला है। केला निर्यात के लिए अमेरिका, रूस, जापान, जर्मनी, चीन, नीदरलैंड, ब्रिटेन और फ्रांस में अवसर हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा केला उत्पादक होने के बावजूद, वैश्विक निर्यात में भारत का हिस्सा फिलहाल केवल एक प्रतिशत है। वैश्विक केला उत्पादन में भारत की हिस्सेदारी 26.45 प्रतिशत है।

भारत का केला निर्यात 2022-23 में 17.6 करोड़ डॉलर रहा था।

एक्सिस बैंक की जी लर्न के खिलाफ एनसीएलटी में याचिका, दिवाला कार्यवाही की अपील

नई दिल्ली
 निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक ने जी लर्न के खिलाफ राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) में याचिका दायर की है। इसमें शिक्षा सेवा प्रदाता कंपनी के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू करने की अपील की गई है।

जी लर्न ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा, ''कंपनी को इस संबंध में एनसीएलटी की मुंबई पीठ से नोटिस मिला है।''

इसमें कहा गया है, ''राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण, मुंबई के समक्ष कंपनी की कॉरपोरेट दिवाला समाधान प्रक्रिया (सीआईआरपी) शुरू करने के लिए एक्सिस बैंक लिमिटेड द्वारा दिवाला और ऋणशोधन अक्षमता संहिता, 2016 की धारा सात के तहत एक याचिका दायर की गई है।''

जी लर्न ने कहा कि कंपनी एक्सिस बैंक की याचिका में किए गए दावों को पड़ताल करने के लिए जानकारी जुटा रही है।

जी लर्न ने एक्सिस बैंक द्वारा दावा की गई राशि का उल्लेख नहीं किया है। इसमें कहा गया है कि कंपनी इस मामले में आगे के घटनाक्रम के बारे में शेयर बाजारों को सूचित करेगी।''

एनसीएलटी ने इससे पहले इसी साल फरवरी में वित्तीय ऋणदाता यस बैंक लि. की इसी तरह की याचिका पर जी लर्न के खिलाफ दिवाला कार्यवाही शुरू करने का आदेश दिया था।

जी लर्न ने इसे राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) में चुनौती दी थी। एनसीएलएटी ने एनसीएलटी की मुंबई पीठ के आदेश को रद्द कर दिया था।

3,499 डॉलर के एप्पल विजन प्रो हेडसेट के जनवरी के आखिर में बाजार में आने की संभावना

नई दिल्ली
 इस साल जून में पहली बार लॉन्च किया गया 3,499 डॉलर का एप्पल मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) हेडसेट के जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में बाजार में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

एप्पल एनालिसिस मिंग-ची कू के अनुसार, हेडसेट की रिलीज की तारीख जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में होगी।

उन्होंने मीडियम पर एक पोस्ट में भविष्यवाणी की, 2024 में शिपमेंट लगभग 500,000 यूनिट होने का अनुमान है। विजन प्रो वर्तमान में बड़े पैमाने पर उत्पादन में है और जनवरी 2024 के पहले सप्ताह में बड़े पैमाने पर शिपमेंट शुरू हो जाएगा।
कुओ ने दावा किया, मौजूदा बड़े पैमाने पर शिपमेंट शेड्यूल के आधार पर विजन प्रो संभवत: जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में स्टोर में आ जाएगा।

कुओ ने विजन प्रो को एप्पल का 2024 का सबसे महत्वपूर्ण प्रोडक्ट कहा।
उन्होंने कहा, अगर विजन प्रो पर यूजर फीडबैक अपेक्षा से बेहतर है, तो यह मार्केट की आम सहमति को मजबूत करने में मदद करेगा कि विजन प्रो कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और संबंधित सप्लाई चेन स्टॉक प्राइस में अगला स्टार प्रोडक्ट है।

विजन प्रो यूजर्स की आंख, हाथ और आवाज द्वारा कंट्रोल एक पूरी तरह से 3-डाइमेंशन यूजर इंटरफेस पेश करता है। दुनिया के पहले स्पेटियल ऑपरेटिंग सिस्टम, विजनओएस फीचर के साथ, विजन प्रो यूजर्स को डिजिटल कंटेंट के साथ इस तरह से बातचीत करने की सुविधा देता है जिससे ऐसा महसूस होता है कि यह फिजिकल रूप से उनके स्थान पर मौजूद है।

एप्पल विजन प्रो में आईसाइट भी है, जो यूजर्स को अपने आसपास के लोगों से जुड़े रहने में मदद करता है।

कंपनी के अनुसार, दो अल्ट्रा-हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ, एप्पल विजन प्रो किसी भी स्थान को 100 फीट चौड़ी स्क्रीन और एडवांस स्पेटियल ऑडियो सिस्टम के साथ एक पर्सनल मूवी थियेटर में बदल सकता है।

 

 

About rishi pandit

Check Also

एअर इंडिया एक्सप्रेस का कड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए कर्मचारियों को थमाया टर्मिनेशन लेटर

नई दिल्ली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने सिक लीव लेने वाले कर्मचारियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *