Friday , July 5 2024
Breaking News

मंत्रिमंडल का विस्तार : गोपाल भार्गव, विजयवर्गीय, सारंग, कृष्णा गौर, तुलसी सिलावट, राधा सिंह को पहुंचे कॉल, बन सकते हैं मंत्री

भोपाल.

मप्र में डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में नई भाजपा सरकार बनने के 12 दिन बाद आज मंत्रिमंडल का विस्तार होने जा रहा है। विस्तार को लेकर पिछले कई दिनों से मंथन व अटकलों का दौर चल रहा था। नए मंत्रियों को सोमवार दोपहर तीन बजे बाद शपथ दिलाई जाएगी। मोहन सरकार के मंत्रिमंडल गठन के लिए उपमुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ला भी जबलपुर से भोपाल के लिए रवाना हो चुके हैं।

प्रहलाद सिंह पटेल भी जबलपुर से भोपाल के लिए रवाना हो गए हैं। सतना जिले की रैगांव सीट से पहली बार विधायक बनी प्रतिमा बागरी भी मंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। बताया जा रहा है कि उन्हें भी फोन पहुंचा है। इंदौर से कैलाश विजयवर्गीय और तुलसी सिलावट के मंत्री बनने की चर्चा जोरों पर है। इंदौर की सभी सीटों पर भाजपा के विधायक चुनाव जीते हैं। इससे पहले महेंद्र हार्डिया, उषा ठाकुर मंत्री रह चुके हैं और मालिनी गौड़ महापौर रह चुकी हैं। तुलसी सिलावट भी पिछली सरकार में मंत्री रहे हैं। इस बार कैलाश विजयवर्गीय और तुलसी सिलावट के साथ रमेश मेंदोला का नाम भी मंत्री बनने के लिए चल रहा है।
 

सांसद से विधायक बने नेताओं को भी करेंगे शामिल
वहीं  प्रहलाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, राव उदय प्रताप सिंह, विश्वास सारंग, तुलसी सिलावट, राकेश शुक्ला, नारायण सिंह कुशवाहा, प्रदु्यमन सिंह तोमर, कृष्णा गौर, एदल सिंह कंषाना, संपतिया उईके, ब्रजेंद्र प्रताप सिंह, अर्चना चिटनिस के नाम भी सामने आ रहे हैं। वहीं निर्मला भूरिया, ईश्वर सिंह परमार को भी फोन पहुंचने की खबर है।
 

पहुंचने लगे भावी मंत्रियों को कॉल
मंत्रिमंडल में शपथ लेने को लेकर विधायकों को कॉल पहुंचने लगे हैं। बताया जा रहा है कि कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह, कृष्णा गौर, तुलसी सिलावट को कॉल पहुंच गए हैं। वह मंत्री बनने वाले हैं। बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में 18 कैबिनेट, चार राज्यमंत्री और छह राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की शपथ लेंगे। पूर्व मंत्री जगन्नाथ सिंह की पुत्र वधु चितरंगी से विधायक राधा सिंह को भी कॉल आने की सूचना है। वह सीधी से भोपाल के लिए रवाना हो गई है।
 

मंत्रियों की गाड़ियां पहुंचेंगे राजभवन
भोपाल में मंत्रिमंडल को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शपथ राजभवन में होगी। इसके लिए ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। वहीं सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रियों के लिए सरकारी वाहन तैयार किए हैं। कुछ देर में कारें राजभवन पार्किंग में पहुंच जाएंगी। यानी जो विधायक मंत्री बनने जा रहे हैं, वे अपने वाहनों से राजभवन पहुंचे लेकिन मंत्री की शपथ के बाद सरकारी कार से लौटेंगे।
 

20 मिनट तक की मुलाकात
प्रदेश के मंत्रिमंडल गठन को लेकर सीएम मोहन यादव ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल को मंत्रियों के नामों वाली सूची सौंप दी है। करीब 20 मिनट तक सीएम यादव और राज्यपाल के बीच मुलाकात हुई है। साढ़े तीन बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। इधर मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल होंगे। वे दोपहर 2 बजे भोपाल पहुंच जाएंगे। जिन विधायकों को मंत्री बनाया जा रहा है, उन्हें फोन पर सूचना मिलने लगी है। भोपाल आने का न्योता दिया जा रहा है।  
 

मंत्रियों की संख्या पर कुछ नहीं बोले सीएम
राज्यपाल से मुलाकात के बाद सीएम यादव ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह दोपहर साढ़े 3 बजे राजभवन में होगा। हालांकि उन्होंने मंत्रियों के नाम और उनकी संख्या पर कोई जवाब नहीं दिया। सीएम यादव ने कहा कि आज दोपहर साढ़े तीन बजे माननीय राज्यपाल नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व और सीनियर नेताओं के मार्गदर्शन में नया मंत्रिमंडल प्रदेश की बेहतरी के लिए काम करेगा। इधर राज्यपाल को नाम सौंपे जाने के बाद संभावित मंत्रियों को सूचना भेजने का क्रम जारी हो गया है। बताया जा रहा है कि राज्यपाल से मुलाकात के बाद सीएम यादव निवास के लिए रवाना हो गए हैं। कुछ देर में वे इंदौर के लिए रवाना होंगे। इंदौर में हुकुमचंद मिल के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वे भोपाल लौटेंगे और दोपहर साढ़े तीन बजे शपथ ग्रहण में शामिल होंगे।

राजभवन के आस पास बदली रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था
भोपाल स्थित राजभवन में मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था भी बदली रहेगी। दोपहर 13ः30 बजे से कई इलाकों में यातायात प्रतिबंधित रहेगा। रोशनपुरा चौराहे से पुराना पुलिस कंट्रोल रूम तिराहा, पाॅलिटेक्निक चैराहा से राजभवन, बाणगंगा से राजभवन, एमएलए रेस्ट हाउस से राजभवन एवं मछलीघर तिराहा से गांधी पार्क तिराहा तक पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। प्रशासन ने आम जनता से अनुरोध किया है कि वैकल्पिक मार्ग का उपयोग कर यातायात व्यवस्था में सहयोग प्रदान करें। किसी प्रकार की असुविधा होने पर यातायात दूरभाष नं. 0755-2677340, 2443850 पर संपर्क करें।

About rishi pandit

Check Also

अल्पसंख्यक क्या हो रहे हैं बहुसंख्यक? जानिए आबादी के ‘धर्मसंकट’ पर क्यों चिंतित है हाईकोर्ट

इलाहाबाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने धर्मांतरण को लेकर अहम टिप्पणी की है. हाईकोर्ट ने कहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *