Sunday , September 22 2024
Breaking News

New strain: ब्रिटेन आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक 7 जनवरी तक बढ़ी, भारत में नए स्ट्रेन के कुल 20 मामले

Coronavirus New strain:digi desk/BHN/ भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। ब्रिटेन से भारत आने वाले लोगों में कोरोना के न्यू स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या अब 6 से बढ़कर 20 हो गई है। गौरतलब है कि आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना के न्यू स्ट्रैन के मामले मंगलवार तक सिर्फ 6 थे, लेकिन अब इनकी संख्या 20 हो चुकी है। अभी तक कुल 107 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से 20 की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हो चुकी है। इन 20 पॉजिटिव मामलों में 8 केस एनसीडीसी दिल्ली की लैब में पाए गए हैं। भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मामलों को देखते हुए विमानों की आवाजाही पर 7 जनवरी तक के लिए रोक लगा दी गई है। गौरतलब है कि पहले यह पाबंदी 31 दिसंबर के लिए थी, लेकिन एक दिन पहले ही इसे अब 7 जनवरी 2021 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन का कारण हाहाकार मचा हुआ है और इसी कारण से भारत सहित दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से आने-जाने वाली हवाई सेवाओं से रद्द कर दिया है। ब्रिटेन से भारत आने वाले लोगों में अभी तक 20 लोग कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित मिले हैं। मंगलवार को ही मेरठ में 2 साल की बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था। बच्ची का परिवार ब्रिटेन से लौटा था, जिसके बाद बच्ची समेत उसके माता-पिता कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. हालांकि, नया स्ट्रेन सिर्फ दो साल की बच्ची में ही मिला है, माता-पिता की रिपोर्ट में नए स्ट्रेन के लक्षण नहीं दिखें हैं।

नए स्ट्रेन पर भी कारगर है वैक्सीन

गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना वैक्सीन कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन पर भी कारगर है, इसलिए ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। बीते एक माह की बात की जाए तो ब्रिटेन से भारत करीब 30 हजार लोग लौटे हैं, जिसमें 100 अधिक कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं और सभी को आइसोलेशन में रखा गया है और जीरोम स्किवेंसिंग की जा रही है। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले लोगों की जांच के लिए घर-घर जाकर कोरोना टेस्टिंग कराने का फैसला लिया है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *