Sunday , September 22 2024
Breaking News

EPFO : 1 जनवरी को चेक करें अपना PF Account, खाते में बढ़ सकता है पैसा

EPFO:digi desk/BHN/ देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए नया साल बड़ी सौगात लेकर आ सकता है। इस बात की उम्‍मीद जताई जा रही है कि पीएफ खाताधारकों को 1 जनवरी तक उनके खातों में जमा राशि पर अच्‍छा खासा ब्‍याज मिल सकता है। यह राशि उनके खातों में जमा होने की संभावना है। यह कवायद दिसंबर में होना थी लेकिन कर्मचारी इंतज़ार करते रह गए। अब यदि सब कुछ ठीक रहा तो करोड़ों लोगों को साल के पहले ही दिन बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। EPFO कर्मचारियों के भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में जनवरी से पहले एक बार में लगभग छह करोड़ ग्राहकों के खाते में 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर दे सकती है। इस साल मार्च में, EPFO ​​के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की अध्यक्षता श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने 2019-20 के लिए EPF पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी थी। कोरोना ​​संकट के दौरान ईपीएफ ग्राहकों के बोझ को कम करने के लिए, श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 28 मार्च को कर्मचारी भविष्य निधि योजना (ईपीएफओ) में संशोधन कर भविष्य निधि की आंशिक निकासी की अनुमति दी थी। ईपीएफओ के सदस्यों को सदस्य के ईपीएफ खाते में मौजूद राशि के मूल वेतन और महंगाई भत्ते को तीन महीने या 75 प्रतिशत तक निकालने की अनुमति नहीं है।

लेकिन सीबीटी ने महामारी को देखते हुए ब्याज की दर को 8.15 प्रतिशत और 0.35 प्रतिशत में विभाजित करने का निर्णय लिया था। इस बीच दिसंबर में समाचार एजेंसी पीटीआई ने उच्च पदस्थ सूत्र के हवाले से कहा कि श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को इस महीने की शुरुआत में 2019-20 के लिए ईपीएफ पर ब्याज दर 8.5 प्रतिशत करने के लिए सहमति देने का प्रस्ताव भेजा है। पहले वित्त मंत्रालय ने पिछले वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर पर कुछ स्पष्टीकरण मांगे थे, जिन्हें विधिवत संबोधित किया गया था।

EPF अकाउंट बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें

  • Epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें
  • अपने यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड में फीड करें
  • ई-पासबुक पर क्लिक करें
  • एक बार जब आप सभी विवरण दर्ज करते हैं, तो आप एक नए पृष्ठ पर आ जाएंगे
  • अब ओपन मेंबर आई.डी.
  • अब आप अपने खाते में कुल ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं

UMANG App के माध्यम से EPF बैलेंस कैसे चेक करें

  • UMANG ऐप खोलें
  • EPFO पर क्लिक करें।
  • कर्मचारी केंद्र सेवा पर क्लिक करें
  • पासबुक विकल्प पर क्लिक करें
  • अपने यूएएन नंबर और पासवर्ड में फीड करें
  • आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा
  • अब आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

PF बैलेंस चेक: EPF सब्सक्राइबर EPFO ​​मेंबर पोर्टल पर UMANG ऐप से पता करें बैलेंस

नए जमाने के गवर्नेंस (UMANG) के लिए यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के ग्राहकों के बीच लोकप्रिय रहा है। इससे उन्हें अपने घरों में आराम से COVID-19 महामारी के दौरान सेवाओं का उपयोग करने में मदद मिलती है। श्रम और रोजगार मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में एक भविष्य निधि (पीएफ) सदस्य UMANG ऐप का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन पर ईपीएफओ की 16 विभिन्न सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक सक्रिय यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और ईपीएफओ के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। UMANG App पर EPFO ​​की सदस्य-केंद्रित सेवाओं को COVID-19 महामारी की अवधि के दौरान अपने ग्राहकों से अच्‍छा रिस्‍पॉन्‍स मिला। UMANG ऐप पर कोई सदस्य Claim कर सकता है, Claim ट्रैक कर सकता है और Status जान सकता है।

अप्रैल से जुलाई 2020 तक COVID-19 महामारी की अवधि के दौरान, UMANG ऐप के माध्यम से कुल 11.27 लाख दावे ऑनलाइन दायर किए गए थे। UMANG App के माध्यम से सदस्यों द्वारा प्राप्त की जाने वाली सबसे लोकप्रिय सेवा View सदस्य पासबुक है। अगस्त 2019 से जुलाई 2020 तक की अवधि के दौरान, इस सेवा ने EPFO ​​सदस्य पोर्टल के माध्यम से EPF सदस्यों द्वारा 27.55 करोड़ दर्शकों की संख्या को आकर्षित किया। उनके मोबाइल ऐप पर एक बटन पर क्लिक करने की सुविधा से अधिक सदस्यों को पोर्टल पर UMANG ऐप पसंद करते देखा गया है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *