Monday , October 7 2024
Breaking News

अमेरिकी सांसदों ने अल्पसंख्यक हिंदुओं के हितों की रक्षा के लिए ‘कांग्रेसनल कॉकस’ बनाने की घोषणा की

अमेरिकी सांसदों ने अल्पसंख्यक हिंदुओं के हितों की रक्षा के लिए 'कांग्रेसनल कॉकस' बनाने की घोषणा की

अमेरिकी संसद में अब हिंदुओं के हितों की रक्षा के लिए इकठ्ठे हुए सांसद, समूह बनाने का एलान

वाशिंगटन
अमेरिका में रिपब्लिकन सांसद पीट सेंशस और एलिस स्टेफनिक ने'कांग्रेसनल हिंदू कॉकस' बनाने की घोषणा की ताकि इस धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के हितों की रक्षा की जा सके और संसद में उनके मुद्दों को उठाया जा सके।

 जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, मूल रूप से 115वीं कांग्रेस के दौरान स्थापित 'कॉकस' ने हिंदू-अमेरिकी समुदाय और नीति-निर्माताओं के बीच महत्वपूर्ण संबंध बनाने में अहम भूमिका निभाई है।

सेशंस ने कहा, ‘कांग्रेसनल हिंदू कॉकस की शुरुआत हमारे देश की राजधानी में हिंदू-अमेरिकी समुदाय के मुद्दों को उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम उनकी चिंताओं को दूर करने, उनके योगदान का जश्न मनाने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि सरकार उनकी आवाज भी सुने।

बयान में कहा गया है कि इसमें अन्य धर्मों जैसे सिख, जैन और बौद्ध के सदस्य भी शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि सांसद सेशंस और स्टेफनिक की अध्यक्षता में 'कांग्रेसनल हिंदू कॉकस' उन मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए समर्पित है, जो हिंदू-अमेरिकी समुदाय के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह समूह (कॉकस) भारत, नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, भूटान, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ब्रिटेन और नीदरलैंड सहित विभिन्न देशों के हिंदुओं का प्रतिनिधित्व करता है।

सांसदों के अनुसार, 'कांग्रेसनल हिंदू कॉकस' मुक्त उद्यम, सीमित सरकार, वित्तीय अनुशासन, मजबूत पारिवारिक मूल्यों और सत्तावादी शासन के खिलाफ प्रभावी विदेश नीति की वकालत करता है।

इसमें कहा गया है कि सेशंस और स्टेफनिक के अलावा, 'कॉकस' में सांसद एंडी बिग्स जैसे सदस्य भी शामिल हैं।

 

जेलेंस्की को अमेरिका पर है पक्का भरोसा, फिर लगाई मदद की गुहार

कीव
 रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने अमेरिका पर सबसे अधिक भरोसा जताते हुए मदद की गुहार लगाई है। जेलेंस्की ने मदद की गुहार ऐसे समय लगाई जब अमेरिका यूक्रेन की मदद में कटौती कर रहा है।

अमेरिका ने हमेशा यूक्रेन का साथ दिया है चाहे वह सैन्य मदद हो या फिर आर्थिक सहायता। हालांकि, इस समय अमेरिका की ओर से यूक्रेन की दी जा रही मदद में कटौती की गई है। हालांकि, यूक्रेन को उम्मीद है कि अमेरिका यूक्रेन के साथ हमेशा खड़ा रहेगा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि रूस से लड़ने के लिए अमेरिका द्वारा यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद मिलती रहेगी और यूएस वित्तपोषण रोककर उनके देश के साथ विश्वासघात नहीं करेगा।

जेलेंस्की ने कीव में एक टेलीविजन प्रेस वार्ता के दौरान कहा, मुझे यकीन है कि रूस के खिलाफ युद्ध में अमेरिका हमें धोखा नहीं देगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका को पता होना चाहिए कि हम उससे मिलने वाली सहायता का इंतजार कर रहे हैं।

बता दें कि कुछ दिनों पहले यूक्रेन और इजरायल के लिए 106 अरब डॉलर की आपातकालीन सहायता के लिए व्हाइट हाउस के अनुरोध को बुधवार को रिपब्लिकन सीनेटरों ने ठुकरा दिया। कन्जर्वेटिव ने पैकेज के हिस्से के रूप में आव्रजन सुधारों की मांग को खारिज कर दिया। रूस के खिलाफ लड़ने के लिए यूक्रेन के पास हथियार की कमी हो गई है। धीरे-धीरे यूक्रेनी सैनिकों को हौसले पस्त हो रहे हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

लाखों की संख्या में लोग विस्थापित हो चुके हैं लेकिन इजरायल रुकने को तैयार नहीं है, ‘ग्रेटर इजरायल’ बनाने की राह पर नेतन्याहू?

इजरायल एक साथ कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहे इजरायल ने अपनी हवाई ताकत और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *