Saturday , July 6 2024
Breaking News

PM Kisan की 16वीं किस्त के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन, इस दिन खाते मे आएंगे 2000-2000! इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ, eKYC पर अपडेट

नई दिल्ली

केंद्र सरकार की ओर अब किसानों के लिए जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है, जिससे हर किसी को बूस्टर डोज मिलनी तय मानी जा रही है। अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक है तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि सरकार अगली किस्त खाते में डालेगी।

अगर आप अपनी यानी 16वीं किस्त का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जो हर किसी को खुश करने के लिए काफी है। माना जा रहा हैकि इस बार समय से पहले किस्त के 2,000 रुपये आ सकते हैं, क्योंकि आगामी साल लोकसभा चुनाव होना है।

इसका फायदा करीब 12 करोड़ किसानों होगा। किस्त की राशि कब तक अकाउंट में आएगी, आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है। मीडिया की खबरों में फरवरी के प्रथम सप्ताह तक का दावा किया जा रहा है।

किस्त से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना द्वारा जल्द ही किस्त के 2,000 रुपये आएंगे, जो राशि अंधे की लाठी की तरह साबित होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में फरवरी तक का दावा किया जा रहा है।

देशभर में अगले साल के मार्च-अप्रैल में आम चुनाव होने हैं, जिसकी आचार संहित फरवरी में लागू हो सकती है। इसलिए सरकार की कोशिश होगी की पहले ही किसानों को लुभाने के लिए किस्त की राशि खाते में डाली जाए।

अब तक सरकार ने लघु-सीमांत किसानों को 2,000 रुपये की 15 किस्तों में 30 हजार रुपये अकाउंट में भेजे हैं। अब सभी किसानों को अगली किस्त का बड़ी ही बेसब्री से इंतजा है। सरकार वैसे भी हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्त खाते में डालती है।

इन किसानों को नही मिलेगा लाभ

  • सभी संस्थागत भूमिधारक इस योजना का फायदा नहीं ले सकते।वे किसान परिवार जिसमें एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित श्रेणियों से संबंधित हैं, वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते। संवैधानिक पदों पर हैं या पहले रहे हों।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री, राज्य सभा/राज्य विधानसभाओं/लोकसभा/राज्य विधान परिषदों के पूर्व या वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
    10,000 रुपये या इससे अधिक की पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी (मल्टी टास्किंग कर्मचारियों को छोड़कर)।
  • केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और इसकी क्षेत्रीय इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ/lV क्लास/ग्रुप डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते।
  • वे सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले असेसमेंट ईयर में आयकर का भुगतान किया था, वे भी योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

कैसे करना है रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं।किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।
  • नए किसान पंजीकरण’ विकल्प पर क्लिक करें। ग्रामीण किसान पंजीकरण या शहरी किसान पंजीकरण को चुनें।
  • आधार नंबर, मोबाइल नंबर दर्ज करें, राज्य चुनें और ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • ओटीपी भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें।राज्य, जिला, बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण जैसी जानकारियां दर्ज करें। आधार के अनुसार अपनी जानकारियां दर्ज करें।
  • आधार प्रमाणीकरण के लिए सबमिट करें’ पर क्लिक करें। एक बार आपका आधार प्रमाणीकरण सफल हो जाने के बाद, अपनी जमीन की जानकारी दर्ज करें। अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और सेव पर क्लिक करें।

कैसे करें ईकेवाईसी

  1. पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।
  2. अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएंइसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें।
  3. आप ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड eKYC करवा सकते हैं।
  4. आप अगर पोर्टल या CSC केंद्र से ई-केवाईसी नहीं करवा पा रहे, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं।
  5. इसके लिए आपको eKYC का फॉर्म भरकर और साथ में दस्तावेज लगाकर जमा करने होते हैं, जिसके बाद आपका बायोमेट्रिक होता है और फिर आपकी eKYC कर दी जाती है।

ऐसे चेक करें अपना नाम

  1. आपको सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं और आपको पोर्टल पर शो हो रहे Know Your Status के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  2. यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराएं, अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप Know your registration no.के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करना है। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता चल जाएगा।
  4. रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।अगर आप अपने साथ अपना गांव के लोगों का नाम भी देखना चाहते हैं तो आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाकर Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना है।
  5. इसके बाद आपको अपना राज्य,जिला, ब्लॉक और गांव का नाम दर्ज करना है।Beneficiary List को डाउनलोड करके देख सकते हैं कि आपके नाम के साथ गांव में और किस व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

फटाफट कराएं जरूरी काम

अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो फिर फटाफट जरूरी काम करवा लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले तो ई-केवाईसी का काम करवाना होगा। इतना ही नहीं समय रहते आप भू-सत्यापन का काम भी करवा लें, जिसके बाद ही किस्त का लाभ मिल सकेगा। यह काम करवाने के लिए आपको जनसेवा केंद्र पर पहुंचना होगा, जहां आराम से काम करवा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

राउज एवेन्यू कोर्ट ने आबकारी नीति से संबंधित सीबीआई मामले में के कविता की न्यायिक हिरासत 18 जुलाई तक बढ़ा दी

नई दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली आबकारी नीति से संबंधित केंद्रीय जांच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *