Thursday , May 16 2024
Breaking News

इंदौर की सुरभि सांखला ने बहरीन में लहाराया तिरंगा, MMA में पाकिस्तान को चटाई धूल

इंदौर

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (Mixed Martial Arts) की एशियन चैंपियनशिप (Asian Championship) मनामा, बहरीन में आयोजित की गई. प्रतियोगिताओं में MMA India की टीम ने ऐतिहासिक उपलब्धियों के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया. प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) शहर की पहली सीनियर महिला खिलाड़ी सुरभि सांखला ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए सेमी फाइनल के कड़े मुकाबले में पाकिस्तानी खिलाड़ी काशनी मारवा को हराते हुए फाइनल में प्रवेश किया. 

इस मुकाबले में पाकिस्तान की खिलाड़ी कद में सुरभि से अधिक होने के कारण काफी पंच और किक से सटीक प्रहार कर पहले दो राउंड में अंकों के आधार पर काफी आगे हो गई थी. लेकिन तीसरे और अंतिम मुकाबले से पहले केवल एक मिनट के ब्रेक के दौरान सुरभि ने कोच विकास शर्मा के साथ रणनीति बनाई. कोच ने बताया कि सुरभि के पास केवल एक ही मौका है जिससे वह इस मुकाबले को जीत सके. इसके लिए सुरभि को निर्धारित समय से पहले अपने प्रतिद्वंदी को धराशायी करना होगा तभी वह इस मुकाबले को जीत सकती है और सुरभि ने ऐसा ही किया.

सुरभि को मिला सिल्वर मेडल

उन्होंने अंतिम फाइनल राउंड में जोरदार वापसी के साथ पाकिस्तान की प्रतिद्वंदी को ज़मीन पर धराशायी कर लगातार सटीक पंच मारकर समय से पहले फाइट खत्म कर मुकाबला जीत लिया और फाइनल में प्रवेश कर पदक सुनिश्चित किया. फाइनल में उनका मुकाबला कैटेगरी की पूर्व चैंपियन कजाकिस्तान की खिलाड़ी के साथ हुआ जिसे जीतने में वह सफल नहीं हो सकीं और सुरभि को रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

खेल के क्षेत्र में भी पहचान बना रहा इंदौर

सुरभि प्रदेश की पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक हासिल किया है. सुरभि अपने कोच विकास शर्मा के साथ 18 दिसंबर इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगी, जहां सभी खेल प्रेमी और साथी खिलाड़ी उनका स्वागत करेंगे. देश में स्वच्छता में लगातार नंबर-1 आ रहे इंदौर शहर की पहचान खेल के क्षेत्र में भी बनती जा रही है. क्रिकेट सहित अलग-अलग खेल के खिलाड़ी शहर से ताल्लुक रखते हैं जिनका प्रदर्शन देश हित में अच्छा होता है. मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स जैसे चैलेंजिंग गेम में भी इंदौर की सुरभि ने देश का नाम रोशन किया है.

About rishi pandit

Check Also

MP Lok Sabha Election: हैट ट्रिक की दौड़ में भाजपा के तीन सांसद, कांग्रेस से मिल रही कड़ी टक्कर

रीवा में जनार्दन मिश्रा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के सिद्धार्थ तिवारी को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *