Monday , July 8 2024
Breaking News

DM दुर्गा शक्ति नागपाल का एक्शन, प्रधान-सचिव और दो अधिकारियों पर FIR, जानिए मामला

बांदा

उत्तर प्रदेश के बांदा में स्वच्छ भारत मिशन योजना (Swachh Bharat Mission) में लाखों रुपये गबन के मामले में डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कड़ा एक्शन लिया है. उन्होंने जांच में दोषी पाए जाने पर दो ग्राम प्रधान, सचिव, दो विकास अधिकारियों पर 420 और 120 B के तहत मुकदमा दर्ज कराया है.

दरअसल प्रधान, सचिव और विकास अधिकारियों ने मनमानी तरीके से अपने लोगों को 19 लाख की धनराशि ट्रांसफर कर दी थी. शिकायत मिलने पर डीएम ने जांच कराई. जांच में अनिमियता वाले आरोप सही पाए गए. जिसके बाद एफआईआर दर्ज कराई गई है.

गबन के मामले में एक्शन

बता दें कि विकास खंड बबेरू की ग्राम पंचायत ब्योजा व अछाह में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शासन द्वारा धनराशि भेजी गई थी. इसके तहत गांव में कूड़ा गाड़ी, कूड़ा निस्तारण केंद्र सहित व्यक्तिगत शौचालयों की मरम्मत आदि कराई जानी थी. लेकिन ग्राम प्रधान, सचिव और सहायक विकास अधिकारी ने मिलकर लाखों रुपये की चपत लगा दी.

शिकायत पर जांच कराई गई, जिसमें सितंबर 2023 तक दो ग्राम पंचायतों में करीब 19 लाख रुपये अपने चहेती फर्म को दिए गए हैं. प्रधान, सचिव और सहायक विकास अधिकारियों ने मिलकर 19 लाख रुपये का गबन किया. जिस पर डीएम के आदेश पर जिला पंचायत राज अधिकारी की तहरीर पर 7 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस अब मामले की जांच में जुटी हुई है.

SHO बबेरू कोतवाली पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जिला पंचायत राज अधिकारी की तहरीर पर 7 लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले में जांच के साथ साक्ष्य संकलन की कार्रवाई की जा रही है. जांच में जो भी तथ्य सामने आएगा उसी के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

कौन हैं डीएम बांदा?

मालूम हो कि दुर्गा शक्ति नागपाल यूपी कैडर की आईएएस ऑफिसर हैं. वर्तमान में वो बांदा की डीएम हैं. दुर्गा नागपाल के पति अभिषेक सिंह भी IAS अधिकारी रहे हैं. अभिषेक से शादी के बाद ही उनको यूपी कैडर मिला था. हालांकि, अब अभिषेक सिंह इस्तीफा दे चुके हैं.

 

About rishi pandit

Check Also

National: महुआ मोइत्रा पर नए कानून के तहत केस दर्ज, महिला आयोग प्रमुख पर TMC सांसद ने की थी अभद्र टिप्पणी

National delhi police books tmc lok sabha mp mahua moitra for derogatory social media post …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *