Friday , October 25 2024
Breaking News

रूस ने 2024 में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के सात प्रक्षेपण की योजना बनाई

रूस ने 2024 में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों के सात प्रक्षेपण की योजना बनाई

मॉस्को
 रूस ने 2024 में अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) के सात प्रक्षेपण करने की योजना बनाई है। रूस के रणनीतिक मिसाइल बलों (एसएमएफ) के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सर्गेई काराकायेव ने यह जानकारी दी है। काराकायेव ने रूसी अखबार रेड स्टार के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि पिछले पांच वर्षों में, एसएमएफ ने रूसी सशस्त्र बलों के लिए नई मिसाइल प्रणालियों के उड़ान परीक्षणों और प्रशिक्षण अभ्यासों के हिस्से के रूप में 20 से अधिक आईसीबीएम प्रक्षेपित किए हैं।

 उन्होंने कहा कि हाइपरसोनिक वारहेड के साथ 'अवनगार्ड' कॉम्प्लेक्स, जिसे लड़ाकू ड्यूटी पर रखा गया था, का परीक्षण स्थिति क्षेत्र के कुछ मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करके ऑरेनबर्ग क्षेत्र में यास्नी फॉर्मेशन से किया गया था। उन्होंने कहा, '2024 के लिए सात प्रक्षेपण की योजना बनाई गई है।' काराकायेव ने कहा, रूस और अमेरिका अंतरमहाद्वीपीय मिसाइलों और पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइलों (एसएलबीएम) के नियोजित प्रक्षेपण पर जानकारी का आदान-प्रदान जारी रखे हुए हैं।

सिंगापुर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच लोगों से मास्क लगाने की अपील

सिंगापुर
 सिंगापुर में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क लगाने की अपील की है। मंत्रालय ने  कहा कि तीन से नौ दिसंबर तक कोविड-19 के मामले बढ़कर 56,043 हो गए, जो पिछले सप्ताह 32,035 थे, इस प्रकार से संक्रमण के मामले 75 प्रतिशत बढ़े हैं।

चैनल न्यूज एशिया की एक खबर के अनुसार संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने वालों की औसत दैनिक संख्या 225 से बढ़कर 350 हो गई। गहन देखभाल इकाई में औसत दैनिक मामले चार से बढ़कर नौ हो गए हैं। संक्रमण के इन मामलों में अधिकतर मामले जेएन.1 वैरिएंट के हैं जो बीए.2.86 का सबलीनिएज (उपवंश) है।

मंत्रालय ने लोगों से व्यक्तिगत तथा सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करने की अपील की और कहा कि जिन लोगों में श्वसन से जुड़े संक्रमण के लक्षण हैं वे घरों से बाहर नहीं निकलें और लोगों के संपर्क में नहीं आएं। मंत्रालय ने साथ ही कहा कि यात्रा कर रहे लोगों को हवाई अड्डों पर मास्क लगाना चाहिए, यात्रा बीमा कराना चाहिए और उन स्थानों पर आने जाने से बचना चाहिए जहां हवा आने-जाने की उचित व्यवस्था नहीं हो।

टोक्यो आसियान-जापान शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

टोक्यो
जापान और 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) के बीच 50 साल की दोस्ती और सहयोग को चिह्नित करने के लिए टोक्यो तीन दिवसीय आसियान-जापान शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। आसियान के महासचिव कंबोडिया के काओ किम होर्न जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर  18 दिसंबर के शिखर सम्मेलन में आसियान सचिवालय से एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

शिखर सम्मेलन पिछले दशकों में आसियान-जापान संबंधों में प्राप्त उपलब्धियों का जायजा लेगा और पारस्परिक रूप से लाभकारी व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भविष्य की दिशा तय करेगा। किशिदा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे। वह रविवार को एक भव्य रात्रिभोज का भी आयोजन करेंगे और अन्य एशियाई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

अपनी पार्टी के इस्तीफे के दबाव के बीच ही जस्टिन ट्रूडो ने एक बड़ा फैसला लिया, भारतीयों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं

कनाडा अपनी पार्टी के इस्तीफे के दबाव के बीच ही कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *