Sunday , May 19 2024
Breaking News

जानिए 2023 की अंतिम विनायक चतुर्थी कब? सिर्फ दो घंटे शुभ मुहूर्त, मिलेगा सबसे ज्यादा लाभ

हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है. यह दिन रिद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश को समर्पित होता है. इस दिन भगवान गणेश की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन गणपति बप्पा की पूजा करने और व्रत करने से शुफ फलों की प्राप्ति होती है. यूं तो फिलाहल मार्गशीर्ष माह चल रहा है और मार्गशीष मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी कहते हैं. तो आइए जानते हैं मार्गशीर्ष माह और साल 2023 की आखिरी विनायक चतुर्थी कब मनाई जाएगी. साथ ही जानिए विनायक चतुर्थी व्रत पूजा विधि और शुभ मुहूर्त के बारे में.

कब मनाई जाएगी साल 2023 की आखिरी विनायक चतुर्थी? (When is Vinayaka Chaturthi 2023)

हिंदू पंचांग के अनुसार, मार्गशीर्ष माह और साल 2023 की आखिरी विनायक चतुर्थी का व्रत 16 दिसंबर 2023 दिन शनिवार को रखा जाएगा. इस दिन भगवान भगवान गणेश की पूजा करने के साथ ही व्रत रखा जाएगा.

विनायक चतुर्थी 2023 शुभ मुहूर्त (Vinayaka Chaturthi 2023 Shubh Muhurat)

विनायक चतुर्थी प्रारंभ 16 दिसंबर 2023 दिन शनिवार सुबह 10 बजकर 30 मिनट से लेकर 17 दिसंबर 2023 दिन रविवार रात 8 बजकर  16 मिनट पर समाप्त होगा. वहीं विनायक चतुर्थी पर पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 16 दिसंबर 2023 दिन शनिवार को सुबह 11 बजकर 15 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 19 मिनट तक है. ऐसे में आपको इस दिन पूजा के लिए कुल  2 घंटा 4 मिनट तक का समय मिलेगा.

विनायक चतुर्थी 2023 पूजा विधि ((Vinayaka Chaturthi 2023 Puja Vidhi)

विनायक चतुर्थी के दिन सुबह उठकर सभी काम करके स्नान कर लें. उसके बाद साफ वस्त्र धारण करें और फिर भगवान गणेश के सामने प्रार्थना करते हुए पूजा का संकल्प लें. अब एक साफ चौकी पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करें. उसके बाद उनका जलाभिषेक करें. अब भगवान गणेश को चंदन का तिलक लगाएं, कुमकुम, वस्त्र, पीले फूल, अक्षत, धूप, दीप, पान, सुपारी आदि अर्पित करें. गणेश जी को दूर्वा (घास) और मोदक जरूर चढ़ाएं. ऐसा कहा जाता है कि ये चीजें इन्हें अधिक पसंद है.

About rishi pandit

Check Also

सनातन धर्म में भगवान की पूजा करते समय घी और तेल के दीपक जलाने का नियम है, ऐसी बाती जलाने से खुश होते हैं देवता

सनातन धर्म में भगवान की पूजा करते समय घी और तेल के दीपक जलाने का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *