Saturday , May 18 2024
Breaking News

अपने ही देश में शरणार्थी हैं तिब्बती, भारत में उन्हें पूरी आजादी, दलाई लामा ने चीन को सुनाया

सिलिगुड़ी
तिब्बती आध्यात्मिक नेता 14वें दलाई लामा ने कहा कि तिब्बतियों को उनके अपने देश के विपरीत भारत में पूरी आजादी है। उन्होंने कहा कि तिब्बती लोगों पर उनके अपने देश में "बहुत ज्यादा नियंत्रण है"। दलाई लामा ने सिलीगुड़ी में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "हम तिब्बती शरणार्थी बन गए। हमारे अपने देश में बहुत नियंत्रण है। लेकिन यहां भारत में हमें आजादी है।" तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने अपने निर्वासन और चीन द्वारा तिब्बत पर कब्जा करने के बारे में बोलते हुए कहा यह टिप्पणी की।

बता दें कि 14वें दलाई लामा की बात करें तो उनका बचपन का नाम तेनजिन ग्यात्सो है। उनका जन्म 6 जुलाई, 1935 को उत्तरपूर्वी तिब्बत के एक छोटे से गाँव तकत्सेर में हुआ था। तिब्बती बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक नेता के रूप में पहचाने जाने वाले, दलाई लामा ने तिब्बत के राजनीतिक और धार्मिक मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 1950 में, जब तेनजिन ग्यात्सो सिर्फ 15 साल के थे, तो पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना ने तिब्बत पर आक्रमण कर दिया। चीनी अधिकारियों के साथ बढ़ते तनाव के बीच, दलाई लामा ने 1954 में 19 साल की उम्र में पूर्ण राजनीतिक सत्ता संभाली। 1959 में, तिब्बत में चीनी शासन के खिलाफ असफल विद्रोह के बाद, दलाई लामा भारत भाग गए, जहां उन्हें शरण दी गई। उन्होंने भारत के उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश के एक शहर धर्मशाला में निर्वासित तिब्बती सरकार की स्थापना की और तब से वहीं रह रहे हैं।

दलाई लामा ने सिलिगुड़ी में आगे कहा, "चूंकि तिब्बती संस्कृति बहुत हद तक नालंदा परंपरा से संबंधित है, इसलिए, हम उन हजार साल पुरानी परंपराओं, मुख्य रूप से सोचने के तरीके और मनोविज्ञान को संरक्षित कर रहे हैं।" दलाई लामा ने कहा, "जब हम क्रोधित या ईर्ष्यालु होते हैं तो मन की शांति बनाए रखने के लिए हमारे पास कई तरीके हैं, हम जानबूझकर इसे कम करने की कोशिश करते हैं। मैं इसे तिब्बती बौद्ध संस्कृति मानता हूं, लेकिन यह हर इंसान के लिए प्रासंगिक हो सकता है।"

इससे पहले गुरुवार को दलाई लामा अपने भक्तों को उपदेश देने के लिए सिलीगुड़ी के सेड-ग्यूड मठ पहुंचे। 13 साल के अंतराल के बाद बौद्ध आध्यात्मिक नेता की यात्रा से पहले मठ में तैयारियां जोरों पर थीं। उन्होंने सिक्किम राज्य की राजधानी गंगटोक का तीन दिवसीय दौरा पूरा करने के बाद मठ का दौरा किया। मठ में, दलाई लामा ने बोधिचित्त और उन विचारों पर दो घंटे का उपदेश दिया जो मन को शांति लाने में मदद करते हैं। मठ में दलाई लामा की शिक्षाओं के लिए दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, डुआर्स और नेपाल और भूटान सहित असम, बिहार और सिक्किम जैसे पड़ोसी राज्यों से लगभग 20,000 भक्त एकत्र हुए।

इससे पहले सिक्किम में, तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने ग्यालसी थोकमे सांगपो के बोधिसत्व के 37 अभ्यास ('लकलेन सोडुनमा') और बोधिचित्त ('सेमकी') की पीढ़ी के समारोह पर उपदेश दिया। जो व्यक्ति बुद्ध बनने या मोक्ष प्राप्त करने के मार्ग पर हैं उन्हें बोधिसत्व के रूप में जाना जाता है। बोधिसत्व के 37 अभ्यास ('लकलेन सोदुनमा') एक प्राचीन पाठ है जो 14वीं शताब्दी ईसा पूर्व में एक बौद्ध भिक्षु टोकमे सांगपो द्वारा लिखा गया था, जिनका जन्म तिब्बत में शाक्य मठ के दक्षिण-पश्चिम में पुलजंग में हुआ था।

 

About rishi pandit

Check Also

संयुक्त राष्ट्र ने भारत में विदेशी निवेश बढ़ने की बात कही, बोला-चीन से ज्यादा पसंद कर रहे निवेशक

संयुक्त राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र ने भारत में विदेशी निवेश बढ़ने की बात कही है। साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *