Saturday , July 6 2024
Breaking News

2023 में लीग का उद्घाटन संस्करण एक शानदार सफलता थी : ग्रीम स्मिथ

एसए टी20 ने दी द.अफ्रीका क्रिकेट को नई जिंदगी : ग्रीम स्मिथ

2023 में लीग का उद्घाटन संस्करण एक शानदार सफलता थी : ग्रीम स्मिथ

नई दिल्ली
 एक शानदार ओपनिंग सीजन के बाद दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग (एसए20) 10 जनवरी, 2024 को शुरू होने वाले अपने दूसरे सीज़न के लिए तैयारियों में जुटी है। एसए टी20 लीग जिसे 2023 में लॉन्च किया गया था, उसने पहले ही दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट परिदृश्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

2023 में लीग का उद्घाटन संस्करण एक शानदार सफलता थी, जिसमें क्रिकेट फैंस ने 32 दिनों में 33 से अधिक मैच का मजा लूटा। लीग में क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नाम शामिल थे। जिनमें फाफ डु प्लेसिस, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, राशिद खान और कई अन्य बड़े नाम मौजूद हैं।

ग्रीम स्मिथ, लीग कमिश्नर एसए20 और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, "हमारा पहला सीजन युवा स्थानीय प्रतिभा और वैश्विक क्रिकेट सितारों के शानदार मिश्रण का प्रदर्शन करते हुए सभी उम्मीदों से बढ़कर रहा। स्टेडियमों में ऊर्जा स्पष्ट थी और खेले गए क्रिकेट की गुणवत्ता वास्तव में यादगार थी। दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट की भावना को बढ़ावा मिला है।''

लेकिन, ग्रीम स्मिथ पहले से ही भविष्य पर नजरें गड़ाए हुए हैं। उन्होंने कहा, "हमारा दृष्टिकोण स्पष्ट है। एसए20 को दक्षिण अफ़्रीकी प्रतिभाओं के लिए एक केंद्र बनाना और दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। हमारे पास सभी चीजें मौजूद हैं। दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, एक भावुक प्रशंसक आधार और विश्व स्तर पर मजबूत प्रसारण भागीदार! दूसरे सीज़न में हम कई नई प्रतिभाओं के साथ पहले से ही स्थापित उच्च मानकों को पार करते हुए दिखाई देंगे, जो निश्चित रूप से आने वाले कई वर्षों तक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को रोशन करेंगे।''

एसए20 भारत के बाहर पहली टी20 लीग है जिसमें सभी छह स्थानीय फ्रेंचाइजी के आईपीएल मालिक हैं। फ्रेंचाइजियों द्वारा लाए गए अनुभव और विशेषज्ञता से लीग को और मजबूत करने और वैश्विक मंच पर इसकी प्रोफ़ाइल बढ़ाने की उम्मीद है।

ग्रीम स्मिथ ने कहा, "आईपीएल फ्रेंचाइजी की भागीदारी एसए20 के लिए शानदार है। ये फ्रेंचाइजी दुनिया में सबसे सफल में से एक है। इसके अलावा, ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने दुनिया भर की अन्य प्रमुख लीगों में इन फ्रेंचाइजी के लिए खेला है और वे युवा दक्षिण अफ्रीकी प्रतिभाओं के लिए जो संस्कृति और टीम स्ट्रेंथ लाते हैं वह एक बड़ा फायदा है।

एसए20 का आगामी सीज़न अपने ऊर्जावान मैचों, शीर्ष स्तरीय खिलाड़ियों और गतिशील माहौल के साथ दर्शकों को लुभाने के लिए तैयार है।

दक्षिण अफ्रीका में सुपरस्पोर्ट, भारत में वायाकॉम 18 और यूके में स्काई स्पोर्ट्स पर सीधा प्रसारण होगा।

यह टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका के छह प्रमुख स्थानों पर आयोजित किया जाएगा, जिससे प्रशंसकों का अनुभव बेहतर होगा। विशेष रूप से सीज़न 2 में आर50 मिलियन की बढ़ी हुई पुरस्कार राशि का दावा किया गया है, जिससे प्रतियोगिता में उत्साह की एक अतिरिक्त परत जुड़ गई है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभा और स्थानीय क्रिकेटरों के मिश्रण के साथ, एसए20 न केवल मनोरंजन के लिए बल्कि दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए भी तैयार है।

लीग प्रोटियाज़ के लिए अगली पीढ़ी के क्रिकेट सितारों की खोज और उन्हें निखारने के मंच के रूप में प्रतिभाओं को पोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। लीग के उद्घाटन सत्र में उभरे कुछ खिलाड़ी पहले ही प्रोटियाज़ के लिए खेल चुके हैं।

 

जान-लेनार्ड स्ट्रफ ने कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड जीता

लंदन
 पेपरस्टोन एटीपी रैंकिंग में नंबर 167 से करियर के सर्वोच्च नंबर 21 पर पहुंचने के बाद  जान-लेनार्ड स्ट्रफ को 2023 एटीपी अवार्ड्स में कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया।

स्ट्रफ़ को तीन अन्य खिलाड़ियों के साथ कमबैक श्रेणी में नामांकित किया गया था, जिन्होंने टूर पर एक प्रमुख ताकत के रूप में खुद को फिर से स्थापित करने के लिए चोट पर काबू पा लिया है – डोमिनिक कोएफ़र, गाएल मोंफिल्स और अलेक्जेंडर ज्वेरेव।

स्ट्रफ़ ने कहा, "मैं 2023 के लिए कमबैक प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने के लिए बहुत खुश और उत्साहित हूं। मुझे साशा, डोमी और गेल के साथ नामांकित किया गया था, जो मेरे लिए पुरस्कार के साथ-साथ अपने सीज़न के लिए भी बहुत योग्य थे, इसलिए इसके लिए बधाई ।’’जर्मन ने अपने वीडियो संदेश में अपनी टीम और परिवार को भी धन्यवाद दिया, "आप लोगों के बिना यह संभव नहीं होता।"

स्ट्रफ़ ने सीज़न की शुरुआत शीर्ष 150 से बाहर की लेकिन एटीपी मास्टर्स 1000 के उत्कृष्ट परिणामों के बाद वह आगे बढ़ गया। मैड्रिड ओपन में मास्टर्स 1000 फाइनल में पहुंचने वाला इतिहास का पहला भाग्यशाली हारने वाला खिलाड़ी बनने से पहले वह मोंटे-कार्लो में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

इसके बाद जून में स्टटगार्ट में खिताबी मुकाबले में भाग लेना पड़ा, कूल्हे की चोट के कारण 33 वर्षीय खिलाड़ी को सीज़न के तीन महीने नहीं खेलने पड़े, स्ट्रफ ने सात सप्ताह तक रैकेट नहीं पकड़ा था।

उन्होंने सितंबर में झुहाई में विजयी वापसी की, हालांकि नवंबर में सोफिया में सीज़न के अपने तीसरे टूर-स्तरीय सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले उन्होंने अपने पहले मैच में क्रिस्टियन गारिन को तीन सेटों में हरा दिया। उन्होंने साल का अंत 25वें नंबर पर किया।

उन्होंने कहा, "मैं इसकी उम्मीद नहीं कर सकता था, टॉप 150 के बाहर से इतनी तेजी से टॉप 30 तक पहुंच जाऊंगा।" "यह पागलपन था कि यह कितनी तेजी से चला।"

 

 

About rishi pandit

Check Also

रोहित ने टी20 विश्व कप जीत के बाद की पांड्या की तारीफ, कहा-आखिरी ओवर फेंकने के लिए उन्हें सलाम

मुंबई  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *