Friday , July 5 2024
Breaking News

अब डीटीसी बसों में WhatsApp से होगी टिकट बुकिंग

नईदिल्ली

दिल्ली मेट्रो की तरह अब दिल्ली परिवहन निगम की बसों में भी व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सर्विस शुरू की जाएगी. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर राष्ट्रीय राजधानी में व्हाट्सएप आधारित बस टिकट सेवा शुरू करने की योजना बना रही है.

उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग प्रणाली शुरू करने पर काम कर रहा है. बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के पास पहले से ही व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सर्विस है. यह सेवा इस साल मई में शुरू की गई थी और बाद में इसे गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सभी कॉरिडोर तक विस्तारित किया गया था.

WhatsApp से टिकट नहीं कर पाएंगे कैंसिल

हालांकि बस में जो टिकट सेवा शुरू की जाएगी उसमें यूजर्स द्वारा जेनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या की एक सीमा तय होगी. दिल्ली मेट्रो में टिकट खरीदने के लिए, यात्रियों को व्हाट्सएप पर 'हाय' टेक्स्ट के साथ +91 9650855800 पर एक संदेश भेजना होता है या पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है.

व्हाट्सएप द्वारा लिए गए टिकट में उसे रद्द करने की अनुमति नहीं होती है. क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन पर पर कुछ चार्ज भी वसूला जाता है जबकि यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाता है.

टिकट लेने में नहीं होगी दिक्कत

डीटीसी बसों में व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सर्विस शुरू होने के बाद लोगों को टिकट लेने के लिए भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा और वो सफर शुरू करने से पहले ही अपने गंतव्य स्थान का टिकट आराम से बुक कर लेंगे.

 

About rishi pandit

Check Also

अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने कहा, ‘सारण, सीवान में गिरे पुल पुराने थे’, कराया जा रहा है सर्वे

पटना बिहार में लगातार पुल, पुलियों की गिरने की घटना को लेकर सरकार गंभीर नजर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *