Wednesday , July 3 2024
Breaking News

लखनऊ का सहारा अस्पताल बिका, मैक्स ग्रुप 940 करोड़ की डील कर बना नया मालिक

लखनऊ

राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश वालों के लिए बड़ी खबर है। गोमती नगर में 27 एकड़ के परिसर में फैला हुआ सहारा अस्पताल (Sahara Hospital) अब बिक गया है। सहाराश्री सुब्रत रॉय के निधन के बाद अब इस दिग्गज अस्पताल को हेल्थ ग्रुप सेक्टर की कंपनी मैक्स ने खरीद लिया है। मैक्स की तरफ से स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में यह बात सामने आई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मैक्स हेल्थकेयर लिमिटेड ने 940 करोड़ रुपये में सहारा को खरीदने की यह डील फाइनल की है। इससे पहले सहारा अस्पताल का मालिकाना हक स्टारलिट मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड के पास सुरक्षित था। मैक्स हेल्थकेयर ने स्टारलिट मेडिकल सेंटर में 100 फीसदी हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इसकी एंटरप्राइजेज वैल्यू 940 करोड़ की बताई जा रही है।

लखनऊ में गोमतीनगर के विराज खंड में स्थित सहारा अस्पताल फरवरी 2099 में खुला था। बीते 14 सालों से यह यूपी और बाहर के विभिन्न हिस्सों के मरीजों के लिए खास था। हर साल यहां करीब 2 लाख मरीज इलाज के लिए आते हैं। लगभग 27 एकड़ यानि 8.9 लाख स्क्वैयर फीट में फैले अस्पताल की बेड क्षमता 550 की है। न्यूरो विभाग के लिए यह पूरे देश में फेमस रहा है।

अभी पिछले महीने ही सहारा इंडिया परिवार के चेयरमैन सुब्रत रॉय का निधन हुआ है। मैक्स हेल्थकेयर इंस्टिट्यूट लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी अभय सोई ने बताया कि लखनऊ में उपस्थिति के जरिए अब यूपी के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराएंगे। इस अधिग्रहण के जरिए हम लोग टियर-1 और टियर-2 शहरों में एंट्री करने जा रहे हैं।

सालाना 2 लाख लोग कराते हैं सहारा में ईलाज 

सहारा में हर साल करीब 2 लाख लोग अपना ईलाज करवाते हैं। हॉस्पिटल अपने न्यूरो डिपार्टमेंट के लिए पूरे देश भर में चर्चित है। सहारा हॉस्पिटल की कुल क्षमता 550 बेड की है। 17 मंजिला सहारा का हॉस्पिटल लखनऊ के गोमती नगर में स्थित है। अस्पताल कुल 8.9 लाख स्कावयर फीट में फैला हुआ है। इसी परिसर में नर्सिंग कॉलेज भी है। 

इस डील पर क्या बोले मैक्स के चेयरमैन 

मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी अभय सोई कहते हैं, “हम इस अधिग्रहण को लेकर काफी उत्साहित हैं। यह हमारी उस रणनीति का हिस्सा है जिसके जरिए हम नए टीयर 1 और टीयर 2 शहरों में एंट्री करने जा रहे हैं। लखनऊ में हम अपनी उपस्थिति के जरिए उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे।” बता दें, शुक्रवार को एनएसई में मैक्स हेल्थकेयर का शेयर 1.40 प्रतिशत की तेजी के साथ 678.20 रुपये के लेवल पर पहुंच कर बंद हुआ था। 

 

About rishi pandit

Check Also

National: भाजपा नेताओं पर दर्ज 47 मामलों में पुलिस की विस्तृत जांच पर अंतरिम रोक

National cal hc stays further probe in 47 firs against bjp workers in nandigram: digi …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *