Sunday , May 19 2024
Breaking News

3 दिन में 300 करोड़, कांग्रेस MP के ठिकानों पर मिला कुबेर का खजाना

रांची

झारखंड से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज साहू और उनसे जुड़ी फर्मों पर आयकर विभाग की छापेमारी लगातार तीसरे दिन भी जारी रही। शुक्रवार को भी रांची स्थित उनके आवास और ओडिशा स्थित ठिकानों पर आयकर अधिकारियों ने दबिश दी। इस दौरान अब तक धीरज साहू के ठिकानों से करीब 300 करोड़ रुपए मिल चुके हैं और नोटों की गिनती अभी जारी है। आयकर सूत्रों की मानें तो शनिवार तक गिनती पूरी होने की उम्मीद है। हालांकि इस छापेमारी के संबंध में अबतक सांसद या उनकी फर्म की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

इस बीच कैश बरामदगी के बाद झारखंड की सियासत गरमा गयी है। पूरे मामले में भाजपा सत्तारूढ़ दल कांग्रेस और झामुमो पर हमलावर हो गयी है। छापेमारी के तीसरे दिन शुक्रवार को आयकर विभाग की टीम रांची में धीरज साहू के रेडियम रोड स्थित आवास सुशीला निकेतन से तीन सूटकेस लेकर गयी। आयकर सूत्रों के अनुसार इस बैग में आवास से बरामद ज्वेलरी थी। हालांकि, इसकी अधिकारिक पुष्टि की नहीं गई। तीन दिनों से चल रही छापेमारी में पहली बार सांसद के ठिकानों से ज्वेलरी बरामदी की बात सामने आई है।

इधर, भुवनेश्वर से समाचार एजेंसी की खबरों के अनुसार आयकर अधिकारियों को शुक्रवार को बोलांगीर जिले के सुदापाड़ा में छापेमारी के दौरान नकदी से भरे 156 बैग मिले हैं। एक अधिकारी ने कहा कि इन बैगों में से केवल छह-सात की गिनती हो पाई है। उन्होंने बताया कि यह छापेमारी संबलपुर, बोलांगीर, टिटिलागढ़, बौध, सुंदरगढ़, राउरकेला और भुवनेश्वर में की गई थी। 

बता दें कि गुरुवार को बरामद नोटों की गिनती के दौरान नोट गिनने वाली मशीनें खराब हो गई थी। इसके बाद दूसरी मशीनें मंगायी गयी थीं। जानकारी के अनुसार ये नोट धीरज साहू व उनके परिजनों की शराब निर्माता कंपनी बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के बोलांगीर कार्यालय से छापेमारी के दौरान बरामद किए गए थे।

बरामदगी के बाद बोलांगीर में एसबीआई मुख्य शाखा में जब्त नोटों की गिनती जारी है। बताया जा रहा है कि सुदापाड़ा, बोलांगीर में देशी-शराब इकाई के प्रबंधक और दो अन्य लोगों के साथ एक आईटी टीम बैंक में मौजूद है। वहीं, ओडिशा के विभिन्न ठिकानों सहित कोलकाता, रांची और लोहरदगा में भी आयकर विभाग की टीम जांच में जुटी हुई है।

कहां-कहां दी गई दबिश

● बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी और इससे जुड़े परिसर में छापेमारी
● बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के ठिकाने (यह बौध डिस्टलरी की पाटर्नशीप फर्म है)
● बौध डिस्टिलरी के भुवनेश्वर स्थित कॉर्पोरेट कार्यालय व अधिकारियों के आवास पर
● इसी कंपनी की बौध रामचिकाता और राणीसती राइस मिल पर
● बोलांगीर के सुदापाड़ा व तितिलागढ़ के दो शराब व्यापारियों के आवास
● रांची के रेडियम रोड और लोहरदगा स्थित सांसद धीरज साहू के आवास पर।

About rishi pandit

Check Also

सहारा ग्रुप ने ‘स्कैम 2010: द सुब्रत रॉय सागा’ को बताया ‘अपमानजनक’, लीगल एक्शन के लिए तैयार रहे हंसल मेहता

नई दिल्ली 'स्कैम 1992' और 'स्कैम 2003' के बाद डायरेक्टर हंसल मेहता ने 'स्कैम 2010: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *