Wednesday , June 26 2024
Breaking News

दरभंगा एम्स का विवाद सुलझा, नीतीश के मंत्री बोले- केंद्र से ज्यादा पैसा खर्च करेगी बिहार सरकार

पटना
दरभंगा में बिहार के दूसरे एम्स के निर्माण को लेकर केंद्र एवं राज्य सरकार के बीच विवाद अब सुलझ गया है। शोभन में एम्स के निर्माण को लेकर भारत एवं बिहार सरकार के बीच सहमति बन गई है। नीतीश सरकार में मंत्री संजय झा ने शुक्रवार को कहा कि दरभंगा में एम्स के निर्माण के लिए राज्य की ओर से केंद्र से ज्यादा पैसा खर्च किया जाएगा।

मंत्री संजय झा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि बिहार सरकार में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने केंद्रीय अधिकारियों से एक दिन पहले मुलाकात की। बिहार सरकार ने एम्स निर्माण को लेकर अपनी सहमति दे दी है। मंत्री ने बताया कि एम्स अस्पताल के लिए फोरलेन सड़क, बिजली की सप्लाई, पेयजल व्यवस्था, मिट्टी भराई समेत कई काम बिहार सरकार को करवाकर देने हैं। इसकी राशि भी हजारों करोड़ों में है। दरभंगा एम्स निर्माण के लिए केंद्र को जितना पैसा खर्च करना है, उससे ज्यादा राशि बिहार सरकार को खर्च करनी होगी।

नीतीश सरकार ने मानी केंद्र की शर्तें
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव सुधांशु पंत के साथ बिहार के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत की गुरुवार को बैठक हुई। इस दौरान बिहार सरकार की ओर से केंद्र को दरभंगा एम्स बनाने से संबंधित सभी शर्तों को पूरा करने का एक पत्र सौंपा। अब दरभंगा के शोभन में एम्स बनाने का रास्ता साफ हो गया है। बिहार सरकार की ओर से इस काम को जल्द ही शुरू करने का अनुरोध किया गया है।

कब पूरा होगा दरभंगा एम्स का सपना? शोभन में निर्माण का रास्ता साफ

बता दें कि पहले दरभंगा मेडिकल कॉलेज परिसर में ही एम्स के निर्माण किया जा रहा था। मगर नीतीश सरकार ने अचानक जगल बदल दी थी और शोभन बायपास पर एम्स बनाने के लिए कहा। हालांकि, केंद्र सरकार ने इस जमीन को रिजेक्ट कर दिया था। इसके बाद केंद्र और राज्य के बीच इस मुद्दे पर विवाद हो गया था।

 

About rishi pandit

Check Also

बिहार-सिवान में कनपटी पर सटाकर युवक को मारी गोली, 10 दिन में तीसरी हत्या से दहशत

सिवान. सिवान में एक व्यक्ति को अपराधियों ने गोली मार कर उसकी हत्या कर दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *